Move to Jagran APP

बिजली ओवरलोडिंग की समस्या नहीं सताएगी

ओवरलोड हो चुके 132 केवी सब स्टेशन की क्षमता को बढ़ाने का काम शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 09:17 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 06:16 AM (IST)
बिजली ओवरलोडिंग की समस्या नहीं सताएगी
बिजली ओवरलोडिंग की समस्या नहीं सताएगी

विनोद कुमार, पठानकोट : ओवरलोड हो चुके 132 केवी सब स्टेशन की क्षमता को बढ़ाने का काम शुरू हो गया है। अगले दो-तीन दिन में नया ट्रांसफार्मर उच्च क्षमता पर कार्य करने शुरू कर देगा। ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ने के बाद शहर की करीब दो लाख आबादी को गर्मियों के मौसम में ओवरलोडिग की वजह से बिजली कटों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उक्त ट्रांसफार्मर के अधीन आते एरिया का लोड दूसरे ट्रांसफार्मरों पर शिफ्ट कर उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई मुहैया करवाई जाएगी। इस कार्य पर चार करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। सवा लाख आबादी को राहत

loksabha election banner

132 केवी सब स्टेशन से पूरे शहर के अलावा 33 केवी के दुनेरा-छतवाल व मीरथल फीडर को बिजली सप्लाई होती है। इसके अलावा कठुआ (जम्मू-कश्मीर) के लिए भी एक इंडीपेंडिट 66 केवी लाइन से तकरीबन 10 हजार के करीब उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई की जाती है। पठानकोट सिटी के 45 हजार तथा दुनेरा-छतवाल व मीरथल के 15 हजार उपभोक्ताओं सहित कुल सवा लाख के करीब उपभोक्ताओं को नया ट्रांसफार्मर लगने के बाद अगले वर्ष पैडी सीजन में ओवरलोडिग की समस्या से नहीं जुझना पडेगा। इससे पहले पैडी सीजन में शहरवासियों को बिजली के अघोषित कटों का सामना करना पड़ता है। 1932 में बना था 132 केवी सब स्टेशन

1932 में ब्रिट्रिश काल के दौरान शहर के ढांगू रोड स्थित बिजली कार्यालय परिसर में 132 केवी सब स्टेशन बनाया गया था। उस समय शहर की आबादी बहुत कम थी जिस कारण लोगों को बिजली कटों का सामना नहीं करना पड़ा था। धीरे-धीरे आबादी बढ़ने के बाद समय-समय पर इसकी क्षमता को तो बढ़ाया गया लेकिन, उपभोक्ताओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती गई। पांच वर्षाें के दौरान करीब तीस हजार नए उपभोक्ता बढ़ने के कारण सब स्टेशन पर अधिक लोड हो गया था। इसी कारण, गर्मियों के मौसम में सब स्टेशन ओवरलोड हो जाता था। ओवरलोडिग के कारण कई बार चाहते हुए भी सब स्टेशन को लोकल स्तर पर बिजली कट लगाने पड़ते हैं।

सब स्टेशन के तीनों ट्रांसफार्मरों की क्षमता 20 मैगावाट एम्पेयर हो गई है। तीन वर्षो से सब स्टेशन ओवरलोड हो रहा था जिस कारण कई बार उन्हें बिजली सप्लाई रोक कर देनी पड़ती थी। लेकिन, अब ओवरलेाडिग की समस्या नहीं होगा। कहा कि वीरवार की देर सायं 6 से 7:30 बजे तक शहर की बिजली सप्लाई बंद करके ट्रांसफार्मर का काम करवाया गया। इसके बाद टी-5 ट्रांसफार्मर भी पूरी क्षमता पर काम करना शुरु कर देगा।

प्रमेश कुमार, एसडीओ, 132 केवी सब स्टेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.