जागरण संवाददाता, पठानकोट

चाइनीज डोर तारों में उलझने से सोमवार को 15 बार लाइट बंद हुई। बार-बार ट्रि¨पग होने के कारण यहां कई एरिया में दोपहर के वक्त पानी की सप्लाई बाधित रही, वहीं बिजली कर्मियों के लिए भी इससे खासा परेशान होना पड़ा। इतना ही नहीं 132 केवी सब स्टेशन में फंसी चाइनीज डोर को हटाने के लिए कर्मचारियों ने बुधवार को शहर के सभी फीडरों को एक-एक बंद कर फंसी डोर को हटाने की बात कही है। कर्मचारियों का कहना है कि बिना शट डाउन किए डोर को हटाना न मुमकिन हैं, इसलिए बुधवार वाले दिन शहरवासियों को एक से दो घंटा का कट सहना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार रविवार को प्रशासन की लचर प्रणाली के चलते शहर में धडल्ले से चाइनीज डोर की बिक्री हुई। चाइनीज डोर के मेन लाइन में फंसने के कारण रविवार को दिन के वक्त 50 बार ट्रि¨पग हुई। दिन भर ट्रि¨पग होने के कारण लोगों की छुट्टी का मजा किरकिरा हो गया। सोमवार को भी सिलसिला इसी प्रकार रहा। हालांकि, सोमवार की सुबह 11 बजे तक न मात्र ही ट्रि¨पग हुई थी। लेकिन, उसके बाद ट्रि¨पग ने अपना जोर पकड़ लिया और हर आधा- घंटा में किसी न किसी फीडर की ट्रि¨पग हो जाती। शहर के अलावा आस-पास के 40 से अधिक गांवों को बिजली सप्लाई करने वाले 132 केवी सब स्टेशन में भी मात्रा मात्रा में चाइनीज डोर खंभों पर फंसी हुई है जो ट्रि¨पग का मुख्य कारण है। उक्त डोर को हटाने के लिए लाइन को बंद करना अतिजरुरी है जिस कारण सब स्टेशन की और से बुधवार को लाइन बंद करके इसे साफ किया जाएगा ताकि ट्रि¨पग पर अंकुश लगाया जा सके।

उधर, इस संदर्भ में जब 132 केवी सब स्टेशन के सीनियर सब इंजीनियर प्रमेश कुमार से बात की तो उनका कहना था कि मंगलवार को सब स्टेशन के अधीन आते माडल टाउन, सुंदरनगर व सैली रोड फीडर एरिया में पुरानी तारों को बदलने की वजह से सुबह 10 से लेकर शाम 5 बजे तक लाइट बंद रहेगी। जबकि, लोहड़ी वाले दिन सब स्टेशन में फंसी चाइनीज डोर को साफ करने के लिए बुधवार अपने स्तर पर सभी फीडरों को एक-एक घंटा लाइट बंद कर सप्लाई देनी पड़ेगी। क्योंकि, चाइनीज डोर को वह तब तक नहीं हटा सकते जब तक उक्त फीडर की सप्लाई को बंद न किए जाए। उन्होंने बताया कि यह काम 11 बजे के बाद शुरु होगा क्योंकि सुबह डोर पर औंस होने की वजह से दिक्कते आती हैं।

Posted By: Jagran