Move to Jagran APP

अलर्ट के बीच एसओजी, स्वैट, एसएसजी पुलिस के जवानों ने डाला डेरा, आज तड़के से चलेगा सर्च अभियान

पठानकोट में आतंकी हमले के इनपुट को लेकर अलर्ट जारी करने के बाद जिले में संदिग्धों की तलाश और सुरक्षा प्रबंधों को खंगालने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 11:22 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:11 AM (IST)
अलर्ट के बीच एसओजी, स्वैट, एसएसजी पुलिस के जवानों ने डाला डेरा, आज तड़के से चलेगा सर्च अभियान

पठानकोट में आतंकी हमले के इनपुट को लेकर अलर्ट जारी करने के बाद जिले में संदिग्धों की तलाश और सुरक्षा प्रबंधों को खंगालने के लिए एसओजी, स्वैट, एसएसजी, घातक टीमों सहित स्थानीय पुलिस के एक हजार जवानों ने डेरा जमा लिया है। शनिवार सुबह से स्पेशल फोर्स सिटी सहित जिले के विभिन्न स्थानों पर सर्च अभियान छेड़ेगी। पठानकोट में सुरक्षा के लिहाज से इतने बड़े पैमाने पर पहली बार सर्च अभियान होने जा रहा है। इसमें पाकिस्तान के साथ सटे करीब 35 किमी. सीमा के साथ ही जेएंडके के साथ सटे इलाकों में स्पेशल फोर्सेज बारीकी से छानबीन करेगी। आतंकी गतिविधियों की दृष्टि से बेहद संवेदनशील जिले में प्रदेश एवं केंद्र सरकार के दिशानिर्देश पर सुरक्षा एजेंसियां भी सर्च अभियान में शामिल रहेंगी। अभियान में किसी भी आतंकी हरकत को रोकने एवं जिले की सुरक्षा खामियों को तलाशने पर काम होगा। यह सर्च अभियान 13 अक्टूबर तक चलेगा, इसके चलते शुक्रवार को बाहरी फोर्सेज का इंतजार दिन भर रहा। रात को काफी तादाद में फोर्स पठानकोट में पहुंच गई। इनके ठहरने, खानपान और परिवहन को लेकर सभी इंतजाम प्रशासन की ओर से किए गए हैं। जिले के सभी थाना प्रभारियों को फोर्स की सुविधाओं का जिम्मा सौंपा गया है और बीते रोज इसके लिए सभी अधिकारी व कर्मचारी कसरत करते रहे। जबकि डीसी रामवीर ने अधिकारियों और एसएसपी पठानकोट दीपक हिलोरी ने भी स्टाफ के साथ कई बैठकें की। शाम के समय लमीनी ग्राउंड में भी दिशानिर्देश जारी किए गए। हालांकि इस सर्च अभियान को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया है, अधिकारी भी खुलकर कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं है। पुलिस विभाग में अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। दूसरी ओर बसें सियाली रोड स्थित ग्राउंड में पहुंच गई थीं और जवानों का इंतजार करती रहीं। सिविल अस्पताल में बेड रखे रिजर्व, स्टाफ अलर्ट

loksabha election banner

पठानकोट सिटी सहित अन्य इलाकों में हालात सामान्य हैं। लेकिन जिला प्रशासन ने अपने स्टाफ सहित सरकारी अधिकारियों को सतर्क रहने के फरमान जारी किए हैं। किसी भी वारदात से निपटने के साथ ही सिविल अस्पताल में बीस बेड रिजर्व रखे गए हैं और साथ में ही दवा का स्टॉक एवं ब्लड की 150 यूनिट भी रखी गई है। सीएचसी और पीएचसी के चिकित्सकों को आपातकालीन संदेश में सेवाओं के लिए अलर्ट रहने को कहा गया है। जबकि, पठानकोट के अमनदीप, एसकेआर और चौहान मेडिसिटी के साथ भी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रशासन ने टाइअप किया है।

दिन भर रही ऊहापोह की स्थिति

सिटी में त्योहारी सीजन होने के कारण भीड़भाड़ वाले इलाकों में पुलिस की मुस्तैदी ज्यादा कर दी गई है। वहीं, पुलिस प्रशासन ने भी इंटरस्टेट नाकों पर भी सिक्योरिटी को बढ़ा दिया है और चेकिग की जा रही है। इस सर्च अभियान को लेकर आम लोगों में भी ऊहापोह की स्थिति है। फिलहाल पुलिस व प्रशासन ने किसी भी तरह से सुरक्षा को लेकर फरमान जारी नहीं किए हैं और सामान्य की तरह ही आम जनजीवन चल रहा है। पुलिस का प्रयास है कि सर्च अभियान गोपनीय तरीके से चलेगा, इससे आम लोगों को परेशान नहीं किया जाएगा। जानकारी जुटाकर ही दें कमरा : डीसी रामवीर

डीसी रामवीर ने कहा है कि पठानकोट के समस्त होटल, रेस्टोरेंट, धर्मशालाओं के मालिक तथा मैनेजर बिना शिनाख्ती सबूत लिए किसी भी व्यक्ति को कमरा किराये पर न दें के कड़े निर्देश दिए हैं। होटल प्रबंधक इसकी सूचना संबंधित पुलिस थानों को भी दी जाए। जिला में गतिविधि सुरक्षा के लिहाज से चल रही है और इसमें सभी सहयोग करें।

थानों के आधार पर चलेगा सर्च अभियान

यह सर्च अभियान थाना के आधार पर चलाया जाएगा। फोर्स को थानों के आधार पर विभाजित किया जाएगा और उन्हें क्षेत्र आबंटित होंगे। विभिन्न टीमें अपने एरिया में गहराई से जांच पड़ताल करेंगी। टीमें ऐसे सभी स्थानों पर जाएंगी, जहां से आतंकियों की घुसपैठ के साथ ही सुरक्षा में सेंध लग सकती है। इसके लिए टीमें शहरी इलाकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी फोकस करेंगी। पठानकोट के मैदानी और पहाड़ी इलाकों के साथ ही बार्डर एरिया में टीमें अपने तरीके से छानबीन करेंगी। सरकारी अधिकारी भी किए तैानत

अलर्ट के बीच सरकारी अधिकारियों को भी तैनात कर दिया गया है। इनमें आरटीओ बलदेव सिंह रंधावा को परिवहन, पंजाब रोडवेज के मैनेजर राजिद्र मन्हास को परिवहन, मेडिकल एवं एंबुलेंस प्रबंध को एसएमओ डॉ भूपिद्र सिंह, फोर्स के ठहराव को जिला शिक्षा अधिकारी बलवीर सिंह और संजीव गौतम, फायर ब्रिगेड प्रबंध को चीफ फायर नोडल अफसर नत्थू राम, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के रूप में तहसीलदार अरविद्र प्रकाश, महिद्र पाल, सतीश कुमार, कोऑर्डिनेशन में एसडीएम अर्शदीप, डीएसपी राकेश मट्टू को लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.