Move to Jagran APP

शहर में अवैध रूप से चल रहे डेरियों को हटाने के लिए सेहत मंत्री को लिखा पत्र

नगर निगम के अधीन आते लगभग आधे से ज्यादा वार्डों में अवैध रूप से पालमू पशु रखकर डेरियां चलाई जा रही हैं लेकिन सब कुछ पता होने के बावजूद नगर निगम प्रशासन व सेहत विभाग इस तरफ गंभीरता नहीं दिखा रहा है। इसमें हैरानी की बात तो यह है कि शहरी एरिया में अवैध रूप से नगर निगम प्रशासन की नाक तले चलाई जा रही डेरियों की लिखित में नगर निगम प्रशासन व सेहत विभाग को शिकायत देने के बावजूद प्रशासन ने इन्हें हटाने की बजाए औपचारिकता पूरी करने

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 06:19 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 06:19 PM (IST)
शहर में अवैध रूप से चल रहे डेरियों को हटाने के लिए सेहत मंत्री को लिखा पत्र
शहर में अवैध रूप से चल रहे डेरियों को हटाने के लिए सेहत मंत्री को लिखा पत्र

भीष्म भनोट, पठानकोट : नगर निगम के अधीन आते लगभग आधे से ज्यादा वार्डो में पालतू पशु रखकर डेरियां चलाई जा रही हैं। लेकिन सब कुछ पता होने के बावजूद नगर निगम, प्रशासन व सेहत विभाग इस तरफ गंभीरता नहीं दिखा रहा। इसमें हैरानी की बात तो यह है कि अवैध रूप से चलाई जा रही डेरियों की शिकायत के बाद भी प्रशासन ने इन्हें हटाने की बजाए औपचारिकता पूरी करने में लगा हुआ है। स्प्रे करवाकर डेरी संचालक को गोबर के ढेर हटाने के आदेश तो दे दिए, लेकिन, मोहल्लावासी आज भी जगह-जगह लगे गोबर के ढेर के कारण खासे परेशान हैं। ढांगू पीर गुरु गोबिद सिंह नगर निवासियों ने बीमारियां फैलने का तर्क देते हुए 26 जुलाई को पंजाब हाउसिग बोर्ड कॉलोनी में अवैध रूप से चलाई जा रही डेरियों व जगह-जगह लगे गोबर के ढेर हटाने की मांग की थी। डेरी संचालकों को गोबर के ढेर हटाने की हिदायतें मिलने के बाद भी गोबर नहीं हटाए गए। अब मोहल्लावासियों ने सेहत मंत्री, डायरेक्टर नगर निगम व डीसी को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से मोहल्लावासियों ने हाउसिग बोर्ड कॉलोनी में अवैध रूप से चलाई जा रही डेरियों व गोबर के ढेर हटाने की मांग की है। जगह-जगह लगे गोबर के ढेर के कारण लोगों का जीना दुश्वार हो गया है और सफाई व्यवस्था के अभाव में बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। वहीं बरसात के इस मौसम में गोबर के ढेर पर बारिश पड़ने के कारण मक्खी-मच्छर की भरमार होने के साथ साथ भयानक बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ। इसी परेशानी को लेकर अब गुरु गोबिद सिंह नगर मोहल्लावासी अमित, राज, अशोक कुमार, मनोज, मंदीप सिंह, प्रेम कुमार, रमन कुमार, यादविदर सिंह, कोमल किशन, मोनू, राजू, दलजीत सिंह, आशा रानी, विजय कुमार, रचना रानी ने पशु पालकों व डेरी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। मोहल्लावासियों का आरोप है कि सेहत विभाग ने औपचारिकता पूरी करने के लिए कॉलोनी में स्प्रे तो करवा दी परंतु अभी भी कॉलोनी में गोबर के ढेर लगे हुए हैं।

loksabha election banner

लोगों के घरों में जा रही गोबर की बदबू

गोबर की बदबू दूर-दूर तक लोगों के घरों में जाने की वजह से लोग खासे परेशान हैं। इसके कारण क्षेत्र में मच्छर व मक्खियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है और लोगों में बीमारियां फैलने का भय बना हुआ है। फैल रही बदबू के कारण लोगों का जीना दुश्वार हो रखा है।

बरसात के कारण गलियों में फैल रहा गोबर:

बरसात के कारण मोहल्ला की गलियों में गोबर फैल रहा है इससे पैदल राहगीर को गुजरते समय परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं कई बार अधिक बारिश होने पर मोहल्ला वासियों के घरों में गोबर पानी के साथ बहकर घुस जाता है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.