Move to Jagran APP

4.75 करोड़ बकाया न देने पर शराब ठेकेदारों के चार ग्रुपों की 15 संपत्तियां कुर्क

शराब ठेकेदारों द्वारा बकाया राशि एक्साइज एंड टेक्शेसन विभाग के पास जमा न करवाने वालों की अब खैर नहीं। विभाग की ओर से ऐसे ठेकेदारों की संपत्ति को नीलाम करने की तैयार की जा रही है जोकि विगत वर्षों में ठेके लेने के बाद सरकार की बकाया राशि को जमा करवाने में आनाकानी कर रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 11:52 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 11:52 PM (IST)
4.75 करोड़ बकाया न देने पर शराब ठेकेदारों के चार ग्रुपों की 15 संपत्तियां कुर्क

संस, पठानकोट : शराब ठेकेदारों द्वारा बकाया राशि एक्साइज एंड टेक्शेसन विभाग के पास जमा न करवाने वालों की अब खैर नहीं। विभाग की ओर से ऐसे ठेकेदारों की संपत्ति को नीलाम करने की तैयार की जा रही है जोकि विगत वर्षों में ठेके लेने के बाद सरकार की बकाया राशि को जमा करवाने में आनाकानी कर रहे थे। इस प्रक्रिया के तहत विभाग ने साल 2016-17 में साढे 31 करोड़ रुपये के शराब ठेके लेने के बाद चार ग्रुपों द्वारा सरकारी खाते की शेष रहती 4.75 करोड़ रुपये जमा नहीं करवाई। इस राशि को वसूल करने के लिए एक्साइज विभाग ने ठेकेदारों की 15 प्रॉपर्टियां सीज की है। ये प्रॉपर्टी गुरदासपुर, अमृतसर तथा पठानकोट में है। एक्साइज विभाग ने इन ठेकेदारों को सरकार की बकाया राशि जमा करवाने के लिए उन्हें कई बार लिखित रूप से नोटिस भी भेजे मगर इसके बावजूद इन ग्रुप मालिकों की ओर से डिपार्टमेंट के पास राशि जमा नहीं करवाई गई। साथ ही डिपार्टमेंट की चेतावनी को भी अनदेखा कर दिया। ठेकेदारों की इस लापरवाही के चलते डिपार्टमेंट ने प्रथम चरण में इनकी प्रॉपर्टी सीज की और कुर्क करने के बाद नीलाम कर बकाया राशि वसूलने की ठानी है। विभाग की ओर से इन प्रॉपर्टी को नीलाम करने का प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। आगामी माह जिला प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में इस प्रोसस को पूरा करवाया जाएगा।

loksabha election banner

87 करोड का हुआ था ठेका

जानकारी के अनुसार साल 2016-17 में 87.24 करोड़ रुपये का शराब का ठेका हुआ था। इसमें शराब ठेकेदारों की मनोपली तोड़ते हुए डिपार्टमेंट ने 22 ग्रुपों को तोड़ कर 209 शराब ठेकों की हुई की थी। इसके लिये विभाग के पास कुल 2450 आवेदन हुए थे। इसमें सबसे अधिक 266 आवेदन जम्मू-कश्मीर के साथ लगते पंजाब के सीमांत क्षेत्र से आए थे। विभाग की ओर से नई एक्साइज पालसी में जिला के कोटे में साढ़े सात प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। जानकारी के अनुसार एक्साइज पालसी के मुताबिक 209 ठेकों में से 135 ठेके देसी शराब तथा 74 अंग्रेजी शराब ठेकों की नीलामी की गई थी। इन ग्रुपों का सिटी के शराब ठेकों के साथ-साथ सुजानपुर, तारागढ़ और कोलियां क्षेत्र के शराब ठेकों पर कब्जा रहा था।

संपत्तियों को नीलाम करने की प्रक्रिया पर चल रहा काम

ईटीओ कमल नारायण शर्मा का कहना है कि जिन चार ग्रुपों की ओर से सरकार की बकाया राशि नहीं दी गई थी,उनकी प्रॉपर्टियों की पहचान कर ली गई है। ये प्रापर्टियां पठानकोट,अमृतसर तथा गुरदासपुर में है। इन्हें विभाग की ओर से कुर्क किया जा चुका है तथा अब आगामी माह इन्हें नीलाम कर बेचने की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया गया है। इन प्रॉपर्टियों को बेच कर बकाया रहती 4.75 करोड़ रुपये की राशि बसूल की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.