विनोद कुमार, पठानकोट : आइआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम) द्वारा 14 फरवरी को पठानकोट से कन्याकुमारी तक चलाई जाने वाली भारत दर्शन पर्यटन विशेष रेलगाड़ी को काफी रिस्पांस मिल रहा है। आइआरसीटीसी द्वारा निर्धारित कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया गया है, जिसके तहत ट्रेन अब कांचीपुरम की बजाय मलिकार्जुन तक जाएंगी। क्योंकि, दक्षिण भारत में मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के बिना यात्रा अधूरी है। इसीलिए, इसे अब विशेष तौर पर शामिल किया गया है। बाकी सारा टूर प्रोग्राम उसी प्रकार से रहेगा। इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक एमपीएस राघव ने बताया कि 14 फरवरी को पठानकोट सिटी से चलने वाली भारत दर्शन पर्यटन विशेष रेलगाड़ी बटाला, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर में रुकेगी। इस स्टेशनों पर यात्री चढ़ और उतर सकेंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेन 10 रात 11 दिन के बाद 24 फरवरी को वापिस पठानकोट पहुंचेगी।

बताया कि 11 दिवसीय यह टूर पैकेज सबसे किफायती एवं समावेशी यात्रा पैकेज में से एक है। यह ट्रेन यात्रा सर्किट के सभी महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों का अवलोकन करवाएगी।

10,395 रुपए प्रति व्यक्ति होगा किराया, खाने पीने का होगा प्रबंध

एमपीएस राघव ने बताया कि इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को 10,395 प्रति व्यक्ति किराया देना होगा। इस पैकेज में टिकट के अलावा रात ठहरने के लिए नान एसी कमरा, सड़क परिवहन, शाकाहारी भोजन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, यात्रा अनुरक्षक और निजी सुरक्षा व्यवस्था को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को अपने साथ निजी इस्तेमाल का सामान और दवाईयां लेनी होंगी।

कोविड-19 की सावधानियों का रखा जाएगा ध्यान

क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि इस ट्रेन में कोविड-19 पर भारत सरकार द्वारा जारी सावधानियों का ध्यान रखा जाएगा। यात्रा के दौरान यात्रियों को मास्क और आरोग्य सेतु एप अनिवार्य रखा गया है। बताया कि पैकेज में शामिल उपरोक्त सभी पर्यटन और तीर्थ स्थलों पर भ्रमण करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बुकिग आइआरसीटीसी टूरिज्म वेबसाइट पर जाकर बुकिग करवा सकते हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप