Move to Jagran APP

सीवरेज लाइन टूटने से एपीके रोड पर एक किमी मेंतीन जगह गढ्डे, संभल कर चलें

शहर के एपीके रोड से गुजरने वाले वाहन चालकों पर इन दिनों मौत मंडरा रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 11:15 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 11:15 PM (IST)
सीवरेज लाइन टूटने से एपीके रोड पर एक किमी मेंतीन जगह गढ्डे, संभल कर चलें

जासं, पठानकोट : शहर के एपीके रोड से गुजरने वाले वाहन चालकों पर इन दिनों मौत मंडरा रही है। यह कोई प्राकृतिक आपदा नहीं बल्कि जगह-जगह बुरी तरह से टूटी सीवरेज की लाइन है। एपीके रोड पर इंदिरा कॉलोनी मोड़ से श्री गुरु नाभा दास चौक तक लगभग एक किलोमीटर में तीन स्थानों पर सीवरेज टूट कर गड्ढे बन चुके हैं। कब वाहन चालक इसमें गिरकर दुर्घटना का शिकार हो जाए कुछ नहीं कहा जा सकता। हैरानी वाली बात यह है कि सीवरेज टूटने की जानकारी नगर सुधार ट्रस्ट के अधिकारियों को है परंतु टूटी सीवरेज के पास कोई इंडिकेशन बोर्ड लगवाना भी वह अपना फर्ज नहीं समझते। स्थानीय दुकानदारों की ओर से अपने स्तर पर बैंच व रस्सियां रस्सियां लगाकर लोगों को इंडीकेट किया जा रहा है। दैनिक जागरण प्रतिनिधि ने सोमवार को शहर के एपीके रोड़ पर इंदिरा कालोनी मोड़ से गुरु नाभा दास चौक तक का दौरा किया तो सीवरेज के बड़े-बड़े कई गड्ढे देखे गए।

loksabha election banner

होटल सागर के पास दस फीट का बना गहरा गढ्डा

शहर के एंट्रेस प्वाइंट श्री गुरु नाभा दास चौक के पास स्थित होटल सागर के पास सात दिन पहले सीवरेज टूट गई थी। लगभग दस फीट गहरा और इतना ही चौड़ा गड्ढा हादसों को न्यौता दे रहा है। सीवरेज टूटने के बाद स्थानीय दुकानदारों व होटल प्रबंधक की ओर से नगर सुधार ट्रस्ट के कर्मचारियों को सूचित किया। कर्मचारी आए भी लेकिन, मौका मुआयना करने के बाद दोबारा वहां नहीं गए। कोई व्यक्ति या वाहन चालक उसमें गिर कर दुर्घटना का शिकार न हो को देखते हुए होटल कर्मचारियों की और से गड्ढे के आसपास रस्सियां लगा दी गई हैं।

बिमको पेट्रोल पंप के पास टूटी सीवरेज लाइन पर दुकानदारों ने लगाए हैं बैंच-

100 मीटर की ही दूरी पर बिमको पेट्रोल के पास लगभग चार फीट चौड़ा और दस फीट गहरा गड्ढा है। गड्ढे के पास कोई इंडिकेशन न होने की वजह से तीन दिन पहले एक सांड गिर कर घायल हो गया था। पास के दुकानदार व पेट्रोल पंप पर काम करने वाले कर्मचारियों ने उसे बड़ी मुश्किल से निकाला। दोबारा ऐसी घटना न हो को देखते हुए पास लगते दुकानदार ने गड्ढे के दोनों ओर सीट व बैंच लगाकर उसे ढक दिया है ताकि कोई ओर व्यक्ति दुर्घटना का शिकार न हो।

इंदिरा कालोनी मोड़ पर बैठी सीवरेज से दो लोग हो चुके हैं घायल

पांच सौ मीटर की दूरी पर इंदिरा कालोनी मोड़ के सामने तो बुरा हाल है। दुकान के मुख्यद्वार पर पंद्रह फीट चौड़ा और बारह फीट सीवरेज बैठने से गढ्डा बना है। दुकान के अंदर जाने के लिए केवल एक-डेढ फीट का ही रास्ता बचा हुआ है। दुकानदार भी डर-डर कर अंदर जाते हैं। पास वाले दुकानदारों ने तो उसके पास जाना ही बंद कर दिया। दुकानदार का काम बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। साथ ही रात को रेहड़ियां भी लगती है अगर गलती से कोई बच्चा व व्यक्ति उसे गिरा तो बड़ा हादसा होना लाजमी है।

10 दिन पहले बैठी थी सीवरेज, लोग हो रहे चोटिल

पेट्रोल पंप पर काम करने वाले सेल्समैन रिशु का कहना है कि उनके सामने सीवरेज बैठी हुई है। दस दिन पहले बैठे सीवरेज के कारण लोग चोटिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही समस्या का समाधान नहीं किया गया तो बड़ा हादसा हो सकता है। नगर सुधार ट्रस्ट जल्द से जल्द समस्या का समाधान करे।

कार के दो पहिया चले गए थे गड्ढे में : नरेश

स्थानीय दुकानदार के पास काम करने वाले कर्मी नरेश कुमार ने बताया कि एक कार चालक कार को बैक कर रहा था कि सीवरेज टूट गई। कार के दो पहिया उसमें लटक गए ओर कार चालक ने बड़ी होशियारी से अपनी जान बचाई। भगवान का लाश शुक्र है कि जानी नुकसान नहीं हुआ। बाद में क्रेन मंगवाकर कार को आगे की ओर खींचा गया।

दो ग्राहक हो चुके हैं दुर्घटना का शिकार : जितेंद्र

इंदिरा कालोनी मोड़ स्थित दुकानदार ने कहा कि सीवरेज बैठने की वजह से दो लोग दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। दोनों को गंभीर चोटें भी आई हैं। जितेंद्र कुमार ने बताया कि नगर सुधार ट्रस्ट को बताने के बावजूद भी कोई हल नहीं हुआ। ऐसा लगता है कि नगर सुधार ट्रस्ट किसी बड़ी घटना का इंतजार कर रहा है कि उसके बाद ही कुछ किया जाए।

जल्द होगा समस्या का समाधान : ईओ

उधर, इस संदर्भ में जब नगर सुधार ट्रस्ट क ईओ मनोज कुमार शर्मा से बात की तो उनका कहना था कि सीवरेज बैठने की जानकारी है। लेकिन, पिछले एक सप्ताह से रोजाना लगभग बारिश हो रही है जिस कारण वह साइट नहीं देख पाए। हालांकि, एसडीओ हरमीत ¨सह को मौका देखने के लिए कहा था ओर उन्होंने मौका देखने के बाद लगभग सवा तीन लाख का एस्टीमेट बनाया है जिसे डीसी कम नगर सुधार ट्रस्ट चेयरमैन रामबीर से मंजूरी भी मिल गई है। उन्होंने बताया कि बारिश होने की वजह से काम शुरू करवाने में देरी हो रही है। जल्द ही समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.