Move to Jagran APP

सांप ने काटा तो सिर्फ सिविल अस्पताल में मिलेगा इलाज

बरसात के मौसम के साथ ही स्नेक बाइट के मामले बढ़ने लगे हैं लेकिन इसके लिए सेहत विभाग की अधूरी तैयारियां पीड़ित को मौत की नींद सुला सकती है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 11:42 PM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 06:30 AM (IST)
सांप ने काटा तो सिर्फ सिविल अस्पताल में मिलेगा इलाज

भीष्म भनोट, पठानकोट : बरसात के मौसम के साथ ही स्नेक बाइट के मामले बढ़ने लगे हैं लेकिन इसके लिए सेहत विभाग की अधूरी तैयारियां पीड़ित को मौत की नींद सुला सकती है। अगर आपको सांप डंस लेता है तो आपको अपने नजदीकी कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर या फिर प्राइमरी हेल्थ सेंटर में उपचार नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको पठानकोट सिविल अस्पताल ही जाना पड़ेगा, क्योंकि कम्युनिटी हेल्थ सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर में एंटी स्नेक बेनम इंजेक्शन ही नहीं हैं और न ही सेहत विभाग ने इस तरफ कोई गंभीरता दिखाते हुए उन्हें इंजेक्शन उपलब्ध करवाए हैं। ऐसे में अगर आपको ग्रामीण क्षेत्र में कोई जहरीला सांप डस लेता है तो आपकी मौत तय है। प्रतिदिन अस्पताल में आ रहे तीन से चार मामले

loksabha election banner

पठानकोट के सिविल अस्पताल में प्रतिदिन तीन से पांच लोग सांप के डसने पर उपचार करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो वर्ष 2018 में सिविल अस्पताल की एमरजेंसी में 81 लोग सांप के डसने के बाद पहुंचे और उन्हें भर्ती किया गया इस में से तीन घायलों की उपचार के दौरान मौत भी हो गई। इसी प्रकार वर्ष 2019 में अभी तक 39 लोग सांप के डसने का शिकार हो चुके हैं जबकि 30 को इलाज के लिए भर्ती करना पड़ा। सांप के डंस तो बरते ये सावधानियां

समय बर्बाद न करते हुए तुरंत सिविल अस्पताल पहुंचे।

सांप के डंसने पर डरे नहीं।

सांप के डंसने पर मरीज को न तो चलना और दौड़ना नहीं चाहिए।

घाव वाले स्थान पर कट न लगाएं।

सांप काटने वाले अंग को हिलाना नहीं

बरसात के दिनों में खेतों में ध्यानपूर्वक काम करें।

सीएससी व पीएससी रखें एंटी स्नेक इंजेक्शन

सिविल सर्जन डॉ. नैना सलाथिया ने कहा कि सभी सीएससी व पीएससी को एंटी स्नेक इंजेक्शन रखने के लिए कहा है। अगर उनके पास नहीं है तो इसकी जांच की जाएगी। सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. भूपिद्र सिंह ने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति को सांप डस लेता है तो वह बिना समय बर्बाद किए तुरंत सिविल अस्पताल की एमरजेंसी में पहुंचकर अपना उपचार करवाएं। सिविल अस्पताल में एंटी स्नेक बाइट बीम के इंजेक्शन की पूरी व्यवस्था की गई है।

डिफेंस में हमला करते हैं सांप :

डीएफओ वाइल्ड राजेश महाजन ने बताया कि पठानकोट क्षेत्र में कोबरा, रसल वाइपर, कॉमन क्रेट, सा स्केल्ड वाईपर प्रजाति के सांप मजबूर हैं। कोई भी वाइल्ड एनिमल या स्नेक इंसान पर हमला नहीं करते वह हमेशा अपने डिफेंस में हमला करते हैं। बरसात के इन दिनों में खेतों में बिल बनाकर रह रहे सांप पानी भरने के कारण बाहर निकल आते हैं और कुछ सांप लोगों के घरों में भी घुस जाते हैं लेकिन वह लोगों के घरों में उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं बल्कि खाना तलाशने के लिए पहुंचते हैं इसलिए खेतों में काम करने वाले लोग इस दौरान अपने हाथ में स्टिक और हाई नेक शूज पहने जो उन्हें सांप के डसने से बचाएगा। मेंढ़क न आने दें अन्यथा सांपों का आपके घरों में आना जाना रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.