Move to Jagran APP

ट्रू नॉट मशीन ने जिन तीन लोगों को बताया था पॉजिटिव, उनमें से दो की रिपोर्ट आई नेगेटिव

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जून माह में कोरोना के सैंपलों की जांच के लिए ट्रू नाट मशीन विश्वास पर खरा नही उतर रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 11:48 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 06:10 AM (IST)
ट्रू नॉट मशीन ने जिन तीन लोगों को बताया था पॉजिटिव, उनमें से दो की रिपोर्ट आई नेगेटिव

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जून माह में कोरोना के सैंपलों की जांच के लिए ट्रू नाट मशीन विश्वास पर खरा नही उतर रही है। मशीन को जिले में इसलिए लाया गया था सैंपलों को चंडीगढ़ लेबोरेट्री भेजने के झंझट से मुक्त होकर यहीं पर सैंपल लेकर उसकी रिपोर्ट का पता लगाया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ट्रू मशीन से वीरवार रात को राहों के एक कैमिस्ट का सैंपल लिया गया था। मशीन ने बताया था कि केमिस्ट पॉजिटिव आया है। केमिस्ट को दिल की बीमारी भी थी तो उसे अमृतसर के अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया। वहां पर मरीज के सैंपल की रिपोर्ट फिर से ली गई तो मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं शुक्रवार को कैमिस्ट के बड़े भाई का सैंपल लेकर मशीन द्वारा चैक करवाया गया तो मशीन ने बताया कि वो भी कोरोना पॉजिटिव है। उसके आज दोबारा सैंपल लिए गए तो रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

15 में से तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव

शुक्रवार देर रात सरकारी मेडिकल कॉलेज पटियाला से आई 15 सैंपलों की रिपोर्ट में तीन सैंपल पॉजिटिव पाए गए। जबकि 12 सैंपल नेगेटिव आए हैं। पॉजिटिव मरीजों में दो मरीज बिहार व पश्चिम बंगा से संबंधित हैं। यह दोनों प्रवासी मजदूर गांव लड़ोया में आए थे। जबकि नवांशहर के विकास नगर निवासी महिला नोएडा से आई थी। शनिवार को तीन नए केस आने से जिले में अब एक्टिव केसों की संख्या 29 हो गई है। जबकि, 149 लोग ठीक हो चुके हैं।

मशीन सही है, हो सकता है दोबारा रिपोर्ट नेगेटिव आई हो

सिविल सर्ज डॉ. राजिदर प्रसाद भाटिया का कहना है कि मशीन बिल्कुल सही है। हो सकता है कि जिन लोगों की दोबारा रिपोर्ट नेगेटिव आई है उनका 14 दिन का पीरियड खत्म हो गया हो। उन्होंने कहा कि 14 दिन के बाद कोरोना के लक्षण खत्म हो जाते हैं। वैसे भी ट्रू नाट मशीन से टेस्ट आने के बाद दोबारा भी टेस्ट के लिए सैंपल को भेजा जाता है।

लोगों में आ रही है जागरूकता

एडीसी आदित्य उप्पल ने कहा कि लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता आने लगी है। लोग खुद ही अपने बारे में बताकर अपने टेस्ट करवा रहे हैं। उन्होंने जिले के लोगों को इस वायरस से भयभीत न होकर नजदीक के अस्पताल में स्थापित फ्लू कार्नर पर जाकर टेस्ट करवाने को कहा है। जिले के कंट्रोल रूम नंबर 01823-227470-227471, 227473, 227474 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से सुझाई गई तीन मुख्य सावधानियां जिसमें घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करना, भीड़भाड़ वाले स्थानों से दूर रहकर कम से कम दो मीटर की दूरी बरकरार रखना और अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.