Move to Jagran APP

बाजारों में अतिक्रमण की भरमार, कौंसिल नहीं गंभीर

नवांशहर नगर कौंसिल शहर में किए हुए अतिक्रमण को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रही है। यही कारण है कि स्थानीय बाजारों में अतिक्रमण की भरमार है। इन्हें देखकर नहीं लगता कि शहर में अतिक्रमण हटाने को लेकर कोई प्रयास किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 07:29 AM (IST)
बाजारों में अतिक्रमण की भरमार, कौंसिल नहीं गंभीर
बाजारों में अतिक्रमण की भरमार, कौंसिल नहीं गंभीर

मुकंद हरि जुल्का, नवांशहर

loksabha election banner

नगर कौंसिल शहर में किए हुए अतिक्रमण को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रही है। यही कारण है कि स्थानीय बाजारों में अतिक्रमण की भरमार है। इन्हें देखकर नहीं लगता कि शहर में अतिक्रमण हटाने को लेकर कोई प्रयास किया जा रहा है। अधिकतर दुकानदारों ने दुकानों के आगे टेबल सजा रखे हैं। वहीं कुछ लोग बाजारों में फड़ियां लगाकर सड़कों पर बैठे हैं। इसके तहत सबसे अधिक अतिक्रमण कोठी रोड में है। यह सड़क तो अब फड़ी बाजार ही बन गया है। हालात यह है कि यहां अगर कोई दुकानदार दो से तीन फुट अतिक्रमण करता है, तो उसकी देखादेखी में आसपास के अन्य दुकानदार होड़ लगाते हुए चार से पांच फुट तक दुकान से बाहर अपना सामान रख देते हैं। इसके कारण लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बता दें कि पहले नगर कौंसिल की टीम कभी-कभार कुछ कार्रवाई करती नजर आती थी। मगर, आजकल तो नगर कौंसिल का कोई भी कर्मचारी बाजारों में हुए अतिक्रमण की तरफ देख तक नहीं रहा है। यही कारण है कि बाजारों का हुलिया बिगड़ चुका है। इस अतिक्रमण के कारण वाहनों को ही नहीं राहगीरों को भी भी सड़क से गुजरने में परेशानी होती है। अतिक्रमण के कारण शहर के मुख्य मार्ग सहित छोटे बाजारों में भी सभी जगह जाम की स्थिति बनी रहती है।

अतिक्रमणकारियों के हौसले इस हद तक बढ़े हुए हैं कि कुछ ने नगर कौंसिल के दफ्तर के बाहर भी अतिक्रमण किया हुआ है।

अतिक्रमण के कारण शहर के मुख्य बाजार गीता भवन रोड, कोठी रोड, रेलवे रोड, आर्य समाज रोड की चौड़ी सड़कें सिकुड़ी नजर आती हैं। सबसे ज्यादा बुरा हाल शहर के सबसे पुराने और व्यस्त बाजार कोठी रोड से तारा आइस फैक्ट्री रोड का है। यहां अतिक्रमण को लेकर दुकानदार एक-दूसरे से उलझते भी दिखते हैं। अतिक्रमण के कारण कोठी रोड पर सुबह से लेकर शाम तक रेहड़ी वालों का जमावड़ा लगा रहता है। कुछ दुकानदार तो रेहड़ी वालों से पैसे लेकर उन्हें अपनी दुकानों के आगे रेहडि़या लगाने देते हैं। वहीं शाम के समय नगर कौंसिल कार्यालय के बाहर भी रेहड़ी वालों का जमावड़ा लगा रहता है। यहां लोग अपने वाहनों को इधर-उधर खड़े करके बेखौफ होकर टहलते हैं। शहर के मुख्य रोड में सब्जी मंडी के बाहर भी रेहड़ियों का जमावड़ा हर समय लगा रहता है। मगर, इस बारे में कौंसिल की तरफ से कोई सकारात्मक पहल नहीं की जा रही है।

वहीं कुछ दुकानदार चाहते हैं कि अतिक्रमण पर अंकुश लगाया जाए, ताकि यातायात सुचारु रहे। इस बारे में दुकानदार गोपाल मोहन शारदा, संजीव कुमार, हेमंत कुमार, मनोहर लाल, तरसेम लाल व राजीव कुमार का कहना है कि लोहड़ी पर्व नजदीक है। ऐसे में बाजारों में और भीड़ बढ़ेगी। अतिक्रमण के बारे में नगर कौंसिल को विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए, जो खानापूर्ति न हो।

-------------

जल्द होगी सख्त कार्रवाई : एडीसी

इस बारे में एडीसी आदित्य उप्पल का कहना है कि जल्द ही अतिक्रमण को हटाने के लिए कार्रवाई होगी। अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी और चालान काटे जाएंगे। आम लोगों की जल्द ही इस समस्या से निजात दिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.