Move to Jagran APP

बाजारों में अतिक्रमण से यातायात प्रभावित, पैदल चलना हुआ मुश्किल

संवाद सूत्र, नवांशहर: शहर के बाजारों में दुकानदारों द्वारा सड़कों पर किए कब्जों के चलते जहां पैदल चलन

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 05:20 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 05:20 PM (IST)
बाजारों में अतिक्रमण से यातायात प्रभावित, पैदल चलना हुआ मुश्किल

संवाद सूत्र, नवांशहर: शहर के बाजारों में दुकानदारों द्वारा सड़कों पर किए कब्जों के चलते जहां पैदल चलना मुश्किल है, वहीं असमाजिक तत्व किसी भी घटना को अंजाम दे सकते हैं। स्थानीय कमेटी बाजार, कोठी रोड, गीता भवन रोड, तारा आइस फैक्टरी रोड, पुरानी कचहरी रोड, सब्जी मंडी रोड, जलेबी चौंक आदि भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में दुकानदारों ने सड़कों पर ही अपनी दुकानें सजा रखी हैं। कई बार लोग आपने वाहनों से भी बाजारों मे लेकर आ जाते है। जिसके कारण राहगीरों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। इसके साथ-साथ सड़कों पर रेहडी व फड़ी वालों ने कब्जे करके दुकानदारी चला रहे है। जिसके कारण लोगों को जाम की समस्या झेलनी पड़ती है।

loksabha election banner

सियासी शह पर होते हैं अवैध कब्जा

शहर में कभी-कभी अतिक्रमण हटाने की मुहिम नगर कौंसिल की ओर से पुलिस के सहयोग से चलाई जाती है, जो मात्र खानापूर्ति ही साबित होती है। क्योंकि जब भी कौंसिल कर्मचारी अतिक्रमण हटाने के लिए बाजार में निकलते है तब उनके आने की खबर मिलते ही दुकानदार सड़क से आपना सामान हटा लेते है और कर्मचारियों के जाते ही वो आपना सामान सड़कों पर फिर लगा लेते हैं। अगर सड़क पर रखे सामान को कौंसिल अधिकारी कभी उठा कर ले जाते हैं तो ज्यादातर कौंसिल में ही बैठे नेताऔ की सिफारिश पर कभी-कभी थोड़ा सा जुर्माना लेकर छोड़ दिया जाता है। जिसके चलते शहर में आम चर्चा है कि सियासी शह पर ही सड़कों पर हुए अतिक्रमण नहीं हट रहें है, जिस कारण लोगों को बाजारों में जाम से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है।

लोगों की सुरक्षा रामभरोसे

राज्य में हाई अलर्ट के चलते शहर के बाजारों में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त न होने के कारण लोगों की सुरक्षा रामभरोसे ही लग रही है। बाजारों में आने-जाने वालों की चेकिंग के लिए कोई पुलिस नाका नहीं है। तथा असामाजिक तत्व आसानी से वारदात को अंजाम दे सकते है। इसके अलावा शहरवासियों का मनोबल बनाए रखने के लिए पुलिस की ओर से शहर में मार्च नहीं निकाला गया।

एंट्री प्वाइंटों पर लगेंगे नाके : एसएसपी

इस सबंध में एसएसपी दीपक हिलोरी ने कहा कि राज्य में हाई अलर्ट के चलते चेकिंग अभियान रैंडमली चल रहा है, तथा अलग-अलग पुलिस पार्टियां बनाई गई है जो संदिग्ध व्यक्यिों से पूछताछ भी करती है। उन्होने कहा कि बाजारों के एंट्री प्वाइंटों पर नाके लगाने की व्यवस्था की जाएगी। बाकी ट्रैफिक समस्या का हल नगर कौंसल के सहयोग से करने के प्रबंध किए जाएगे।

एक-दो दिन में शुरू होगा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान: नगर कौंसिल

नगर कौंसल के कार्यकारी अधिकारी राम प्रकाश ने कहा कि बाजारों से अतिक्रमण हटाने की कारवाई के लिए एक-दो दिन में आदेश जारी कर दिए जाएंगे। उन्होने कहा कि सड़को पर बार-बार कब्जा करने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आया जाएगा तथा अतिक्रमण हटाने की मुहिम को लगातार जारी रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.