Move to Jagran APP

सफेद हाथी साबित हो रहा काठगढ़ का आरओ सिस्टम

सतीश शर्मा, काठगढ़ विधान सभा हलका बलाचौर में शुद्ध पेयजल समस्या को देखते हुए गठबंधन सरकार ने आरओ ल

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 01:00 AM (IST)
सफेद हाथी साबित हो रहा काठगढ़ का आरओ सिस्टम

सतीश शर्मा, काठगढ़

loksabha election banner

विधान सभा हलका बलाचौर में शुद्ध पेयजल समस्या को देखते हुए गठबंधन सरकार ने आरओ लगाने की योजना बनाई। पंजाब भर में आरओ लगाए गए। विधान सभा हलका बलाचौर में छह आरओ लगाए गए। दुर्भाग्य की बात यह है कि छह के छह ही बंद पड़े हुए हैं। जिनमें काठगढ़ का आरओ सिस्टम भी शामिल है। जो क्षेत्र में सफेद हाथी बनकर खड़ा यह आरओ 16 दिसंबर 2011 को पूर्व विधायक चौधरी नंदलाल ने इस का श्री गणेश करवाया था। कुछ महीने के बाद ही इसका बोर बैठ गया। विभाग ने अपनी कार्य प्रणाली को छिपाने के लिए वाटर सप्लाई का पानी ही एक पाइप लगाकर उसमें शिफ्ट करवा दिया। यह भी ड्रामा काफी समय तक चलता रहा। उसके बाद वह भी सिस्टम खराब हो गया। आठ साल तक जनता को आरओ पानी ठीक तरह से नहीं मिल पाया। सरकारें आती जाती रही, किसी भी नेता ने इनको ठीक करवाकर स्थाई रूप से चलाने का प्रयास ही नहीं किया।

आरओ के पास फैली है काफी गंदगी : चौधरी हेमराज

चौधरी हेमराज का कहना है कि वह इस आरओ के पास ही रह रहे है। चारों तरफ गंदगी ही गंदगी है। आवारा पशु इसके अंदर आते जाते रहते हैं, कोई अधिकारी इसकी सुध नहीं लेना आता।

आरओ तो लगाया दिया गया, लेकिन की नहीं की देखभाल:बलवीर कुमार

बलवीर कुमार का कहना है कि इस आरओ को लगाकर सरकार भूल गई है। इसकी सफाई की देखभाल का काम भी नहीं हो पा रहा है। अगर सफाई हो तो शुद्ध पेयजल की तभी उम्मीद रखी जा सकती है।

देखभाल के लिए रखा जाए और एक कर्मचारी: जीवन पाल

जीवन पाल कपिला का कहना है कि गांव की दो पंचायतें बन गई है, गांव का आकार ज्यादा हो गया है, पहले यहां पर दो आपरेटर थे, अब एक ही है। देखभाल कैसे हो सकती है। इसलिए एक कर्मचारी और रखा जाए और इसे ठीक करवाकर उसे वहां पर बिठाया जाए।

खराब हो चुकी हैं टोटियां: जो¨गदर पाल

पूर्व सरपंच जो¨गदर पाल दत्त का कहना है कि उनके कार्यकाल में इसकी हालत इसी प्रकार ही रही है। बोर लगाने के कुछ समय बाद ही बैठ गया था। उनके कार्यकाल में ऐसा ही रहा। कई बार विभाग को इसकी हालात सामने खड़े होकर दिखाई। आजकल कहकर समय पास करते रहे। इसकी टोटियां भी खराब हालत में है।

ठीक नहीं करने पर डीसी से की जाएगी शिकायत : गुरनाम ¨सह

काठगढ़ के नए बने सरपंच गुरनाम ¨सह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जो भी समय बीत गया, उसकी हम बात नहीं करेंगे। अगर विभाग इसी प्रकार खामोश रहा तो डीसी से शिकायत की जाएगी । सभी समस्याएं एक साथ ही हल हो जाएंगी, जो भी कसूरबार होगा वह जवाब देह होगा।

पानी की सप्लाई देने वाला नहीं है कर्मचारी : चरणदीप

एसडीओ वाटर सप्लाई पब्लिक हेल्थ चरणदीप से बात की गई तो उन्होंने माना कि छह के छह आरओ खराब हैं। उनमें से दो ठीक करवाए हैं। काठगढ़ और चणकोया का। बाकी स्थायी रूप से पानी की सप्लाई देने वाला कर्मचारी नहीं है, वह रखने के लिए बातचीत चल रही है। छह में से दो जरूर चलाएं जाएंगे।

सेहत विभाग के मंत्री से की जाएगी बात: चौधरी दर्शन

ं विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर से बात की गई तो उन्होने कहा कि इस संबंध में वह जल्द सेहत विभाग के मंत्री से भी बात करेंगे। बाकी एक्सईएन पब्लिक हेल्थ से इसके बारे में सारी जानकारी ली जाएगी और जो भी समस्या होगी दूर करवाकर चालू करवाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.