Move to Jagran APP

पटवारी के पदों को कम करने के विरोध में धरना आज

रेवेन्यू पटवार यूनियन पंजाब एंड रेवेन्यू कानूनगो एसोसिएशन पंजाब के निर्णय के अनुसार 26 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक डीसी कार्यालय के समक्ष धरना दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 07:26 PM (IST)
पटवारी के पदों को कम करने के विरोध में धरना आज
पटवारी के पदों को कम करने के विरोध में धरना आज

जागरण संवाददाता,नवांशहर : रेवेन्यू पटवार यूनियन पंजाब एंड रेवेन्यू कानूनगो एसोसिएशन पंजाब के निर्णय के अनुसार 26 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक डीसी कार्यालय के समक्ष धरना दिया जाएगा। यह धरना राज्य में पटवारी के पदों को कम करने के विरोध में किया जाएगा। यूनियन ने यहां जारी बयान में इस धरने प्रदर्शन की जानकारी दी।

loksabha election banner

यूनियन के पदाधिकारियों ने बताया कि पंजाब सरकार ने राजस्व पटवारी के पदों का पुनर्गठन करते हुए पंजाब में पटवारियों के पदों की संख्या 4716 से घटाकर 3660 कर दी है। इससे पटवारी के 1056 पद समाप्त हो गए हैं। पंजाब में 12 जिलों से 23 तक, 62 से 96 तक तहसीलों का गठन किया गया है और पिछले वर्षो में पंजाब के शहरीकरण और नए जिलों और तहसीलों के गठन के साथ जमीनी स्तर पर पटवारी का काम घटने के बजाय बढ़ गया है। जैसे आय रिकार्ड आनलाइन, प्रधानमंत्री जन धन योजना, आयुष्मान योजना, रेड लाइन का स्वामित्व स्थापित करना आदि पटवारी का काम बहुत बढ़ गया है। रिक्तियों की संख्या कम होने के कारण सरकार को रिक्तियों की संख्या बढ़ाने के बजाय बढ़ती बेरोजगारी पर भी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। हालांकि पदों को कम करने की प्रक्रिया 2019 में शुरू हुई थी, लेकिन वर्तमान सरकार ही इसे लागू कर रही है। इसके क्रियान्वयन को रोकने के लिए संगठन राजस्व विभाग के आला अधिकारियों और राजनीतिक व्यक्तियों को समय-2 में हुई बैठकों में बता रहा है, लेकिन यह पता नहीं चल पाया है कि यह गलत फैसला किस मजबूरी में लिया गया है। इस अवसर पर पलविदर सिंह सूद जिला पंजाब के राजस्व पटवार यूनियन, कुलविदर सिंह गुलपुर जिला अध्यक्ष राजस्व कानूनगो एसोसिएशन पंजाब, उकार सिंह महासचिव पंजाब, दविदरपाल बेगमपुरी उपाध्यक्ष पंजाब, अशोक कुमार, मदन लाल, परगन सिंह, प्रदीप कुमार, मनदीप कुमार, मनोहर लाल, जसविदर सिंह नागरा, राणा सिंह, जसपाल सिंह, रवि कुमार, जगतपाल, अमरदीप सिंह पूनी, ललिता यादव, चमनलाल आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.