Move to Jagran APP

आदेश दरकिनार, 2 लाइसेंस बावजूद पटाखों से सज गए बाजार

जाटी, नवांशहर : शहर में केवल दो लोगों को पटाखे बेचने का लाइसेंस मिला है। लेकिन बाजारों में दर्जनों द

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 10:13 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 10:13 PM (IST)
आदेश दरकिनार, 2 लाइसेंस बावजूद पटाखों से सज गए बाजार
आदेश दरकिनार, 2 लाइसेंस बावजूद पटाखों से सज गए बाजार

जाटी, नवांशहर : शहर में केवल दो लोगों को पटाखे बेचने का लाइसेंस मिला है। लेकिन बाजारों में दर्जनों दुकानें सजाकर पटाखों को बेचा जा रहा है। पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को इसकी परवाह नहीं हैं। यही स्थिति आसपास के गांवों व कस्बों की भी है। पूरे जिले में नवांशहर के अलावा 6 लोगों को 6 स्थानों पर पटाखे बेचने के लाइसेंस मिले हैं। अधिकारियों ने ड्रा निकाल कर अपनी जिम्मेदारी तो पूरी कर ली है, परंतु इसके बाद आंखें बंद कर ली। अफसरों की लापरवाही कभी भी जान-माल पर हावी हो सकती है। शहर में अवैध पटाखा विक्रेता आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे है। ऐसा महसूस किया जा रहा कि वे प्रशासन की सख्ती व कार्रवाई से बिल्कुल भी नहीं डर रहे। वहीं पुलिस प्रशासन भी केवल लाइसेंस बांटने की कार्रवाई तक ही सीमित रहा। लगता है कि अफसरशाही दीवाली के जश्न में डूब चुके हैं और उन्हे हाईकोर्ट के आदेशों की परवाह नहीं है। इसकी उदाहरण कई स्थानों पर बिक रहे पटाखों से मिल रही है।

loksabha election banner

इन स्थानों में काल मचा सकता हाहाकार

शहर में कोठी भवन बाजार, गीता भवन व रेलवे सहित आसपास के बाजारों में पटाखे बेचे जा रहे हैं। जिस प्रकार पटाखे भीड़भाड़ वाले बाजारों में बेचे जा रहे हैं, उससे दुर्घटना हो सकती है। लेकिन इसकी परवाह किसी को नहीं है। शहर के पास ही जाडला गांव में कई दुकानें लगी। राहों, बंगा, मुकंदपुर, बलाचौर सहित तमाम अन्य स्थानों पर दुकानों पर पटाखों को खुलेआम बेचा जा रहा है।

ड्रा के जरिए इन स्थानों पर पटाखों की सेल के दिए थे आदेश

बता दें कि जिला प्रशासन ने 29 अक्टूबर को हाईकोर्ट के निर्देशों के मुताबिक अस्थाई लाइसेंस देने के लिए ड्रा निकाले थे। इसके मुताबिक नवांशहर में दोआबा आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल के ग्राउंड, राहों और औड़ में दशहरा ग्राउंड, बंगा में दशहरा ग्राउंड व बहराम में कैप्टन मार्केट के पीछे स्थित ग्राउंड, बलाचौर में दशहरा ग्राउंड व सड़ोया में सीनियर सेकेंडरी स्कूल ग्राउंड पटाखा बेचने के लिए निर्धारित किए हैं।

पुलिस ने करनी है कार्रवाई : एसडीएम

एसडीएम डॉ. विनीत कुमार ने कहा कि पटाखे केवल तय स्थान पर ही बेचे जा सकते हैं और जिसे प्रशासन ने लाइसेंस दिया वह ही पटाखे बेच सकता है। यदि बाजारों में पटाखे बिक रहे हैं तो इसे रोकने व कार्रवाई की जिम्मेदारी पुलिस की है। इस बारे में पुलिस अधिकारियों को पत्र भी भेजा गया है।

जानकारी मिलते ही होगी कार्रवाई : डीएसपी

डीएसपी मुख्तियार राय ने कहा कि पटाखों के बारे में जानकारी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। उनकी जानकारी में इस प्रकार की कोई सूचना नहीं आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.