Move to Jagran APP

राहों-मत्तेवाड़ा रोड बना तालाब, मछली पालन की इजाजत दे सरकार

रोहित कुमार जैन राहों राहों-मत्तेवाड़ा मुख्य मार्ग पर बसे करीब 40 गांवों के लोगों की शायद किस्मत ही खराब है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 03:43 PM (IST)
राहों-मत्तेवाड़ा रोड बना तालाब, मछली पालन की इजाजत दे सरकार
राहों-मत्तेवाड़ा रोड बना तालाब, मछली पालन की इजाजत दे सरकार

रोहित कुमार जैन, राहों

loksabha election banner

राहों-मत्तेवाड़ा मुख्य मार्ग पर बसे करीब 40 गांवों के लोगों की शायद किस्मत ही खराब है। वह कई दशकों से नर्क भरी जिदगी जीने को मजबूर हैं। करीब एक दशक पहले अकाली-भाजपा सरकार की ओर से सतलुज दरिया पर राहों-मत्तेवाड़ा के बीच पुल बनाने का प्रोजेक्ट लाया गया। लोगों को लगा कि अब उन्हें साफ सुथरी सड़कों पर चलने का मौका मिलेगा। सतलुज दरिया पर पुल तो अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार ने तैयार करवा दिया। इससे पहले कि सड़कों का निर्माण शुरू हो पाता चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार आने के बाद सड़कों का निर्माण ठंडे बस्ते में पड़ गया।

10 मार्च 2019 को नवांशहर के विधायक अंगद सिंह ने राहों-मत्तेवाड़ा रोड का शिलान्यास रखा और वेट क्षेत्र और इस मुख्य मार्ग से सटे गांवों के लोगों को 24 करोड़ की लागत से बनने वाली 11.111 किलोमीटर की सड़क को कुछ महीनों में तैयार करके उन्हें सौगात देने का आश्वासन दिया था। इस सड़क की चौड़ाई भी बढ़ाकर सात मीटर करने का आश्वासन दिया था लेकिन डेढ़ साल (18 महीने) बीतने के बाद भी लोग चमचमाती सड़क की सौगात का इंतजार कर रहे हैं। आज इस सड़क की हालत इस हद तक बदत्तर हो चुकी है कि राहों से भारटा कलां तक सड़क में गड्ढे ही गड्ढे दिखाई दे रहे हैं। बारिश के बाद दो फीट से भी गहरे गड्ढों में पानी भरने से तालाब बन जाता है। पानी भरने के कारण ग्रामीणों ने सरकार से इस जगह पर मछली पालन का काम शुरू करने की इजाजत मांगी है।

----------------

मछली पालन की इजाजत दे सरकार : करनैल सिंह

सड़क पर पड़े गहरे गड्ढों में बारिश का पानी भरने से सड़क विशाल तालाब का रूप धारण कर चुकी है। जिसे देखने हुए गांव भारटा कलां स्थित रोजा पीर बाबा हाजी साहिब प्रबंधक कमेटी के प्रधान करनैल सिह ने कहा कि डेढ़ साल से चार किलोमीटर की सड़क में जगह-जगह गड्ढे पड़े हैं। बारिश के बाद सड़क तालाब का रूप धारण कर लेती है। इसलिए सरकार को चाहिए कि ग्रामीणों को इस स्थान पर मछली पालन की इजाजद दे दे, ताकि सरकार को पैसे इकट्ठे करके दे सकें।

---------------

सड़क पर धान की बिजाई करे सरकार : सजोगी नाथ

गांव भारटा कलां निवासी जोगी नाथ का कहना है कि अगर सरकार सड़क का निर्मण नहीं करवा सकती तो इस स्थान पर धान की बिजाई करवा दे। क्योंकि इस सड़क पर वैसे भी न तो दो पहिया वाहन तथा न ही चार पहिया वाहन आ जा रहे हैं।

-----------------

बरसात में फैल जाता है कीचड़ : गुरमिदर सिंह

एयर कंडीशनरों की सर्विस करने वाले इंजीनियर गुरमिदर सिंह ने कहा कि रोजाना इस सड़क पर धूल इतनी उड़ती है कि एक बार में ही कपड़े गंदे हो जाते हैं। बरसात के दिनों में सड़क के गड्ढों में इतना पानी भर जाता है कि सड़क और गड्ढों का पता ही नहीं चलता। टिप्परों से कीचड़ फैल जाता है।

------------

जल्द से जल्द सड़क हो तैयार : शाम लाल

मिनी बस के मालिक शाम लाल ने कहा कि डेढ़ साल से इस सड़क का निर्माण रुका हुआ है। दुकानों का सारा काम चौपट हो चुका है। वाहन के गुजरने के बाद सारी दुकानों में धूल मिट्टी जाने से दुकानदारी पूरी तरह से प्रभावित हो चुकी है। इसलिए सरकार को जल्द से जल्द इस सड़क का निर्माण पूरा करके लोगों को 15 अगस्त का तोहफा देना चाहिए।

-------------

सरकार के पास फंड की कमी, आते ही शुरू होगा काम : विधायक

विधायक अंगद सिंह ने कहा कि इस समय सरकार के पास फंड की कमी है। फंड रिलीज होते ही सड़क का रुका हुआ काम शुरू करवा दिया जाएगा।

---------------

वृक्षों की कटाई के कारण रुका था काम : जस्सी

लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन जसवीर सिंह जस्सी ने कहा कि सड़क को चौड़ा करने के लिए वृक्षों की कटाई का काम चल रहा था। राहों से भारटा कलां तक की सड़क पर पड़े गड्ढों को एक सप्ताह के अंदर-अंदर भरवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.