Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी वर्करों ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

संवाद सूत्र, नवांशहर आंगनबाड़ी वर्कर यूनियन पंजाब सीटू की बैठक हुई, जिसमें नवांशहर जिला

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 06:34 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 06:34 PM (IST)
आंगनबाड़ी वर्करों ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत
आंगनबाड़ी वर्करों ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

संवाद सूत्र, नवांशहर

loksabha election banner

आंगनबाड़ी वर्कर यूनियन पंजाब सीटू की बैठक हुई, जिसमें नवांशहर जिला ब्लॉक प्रधान दलजीत कौर बरनाला, कैशियर कुल¨वदर कौर, जनरल सेक्रेटरी परमजीत कौर, सहायक कैशियर जगदीश भी उपस्थित थे।

उन्होंने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि आंगनबाड़ी वर्कर और हेल्पर की ओर से बड़े लंबे समय से लगातार अपनी मांगों को लेकर संघर्ष किया जा रहा है। पांच सितंबर को दिल्ली में बड़ी संख्या में किसानों और मजदूरों ने रैली की, जिसमें देश भर से 50,000 से अधिक आंगनबाड़ी वर्करों और हेल्परों ने भाग लिया। इसके दबाव में केंद्र की नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार ने वर्करों के मान भत्ते में 1500 और हेल्परों के मान भत्ते में 750 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया, जिसका आंगनबाड़ी केंद्र की ओर से फैसले का स्वागत किया गया।

सभी आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन को इस संघर्ष की सफलता के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र की मोदी सरकार भ्रष्टाचार को दूर करना चाहती है तो वह आईसीडीएस में विस्तार करके सिटी में रखे बजट में कटौती न करते हुए बनता बजट दिया जाए, वर्करों और हेल्पर को कम से कम उजरत घेरे में लाया जाए। वर्करों को 18000 रुपये और हेल्परों को 15000 रुपये मान भत्ता दिया जाए और सामाजिक सुरक्षा के घेरे में लाकर पेंशन अथवा ग्रेजुएटी का प्रबंध किया जाए। आईसीडीएस स्कीम में वर्करों को दर्जा तीन है और हेल्परों को दर्जा चार देकर पक्के मुलायम बनाया जाए। अगर उनकी मांगों को पूरा न किया गया तो वह दोबारा से संघर्ष करने के लिए मजबूर होंगे।

इस अवसर पर सर्कल प्रधान बल¨वदर कौर, नरेंद्र कौर, सु¨रदर कौर, सु¨रदर कौर, वीना, बलवीर कौर, सीमा रानी, राणों, मनप्रीत कौर, द¨वदर कौर, प्रेम लता, द¨वदर, संगीता रानी, और सीटू के नेता जिला प्रधान चरणजीत कौर उपस्थित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.