Move to Jagran APP

बच्चों को बीमारियों से बचाता है मां का दूध : डा. कमल

पीपी यूनिट जिला अस्पताल अर्बन प्राथमिक हेल्थ सेंटर अर्बन सब सेंटर नवांशहर में डा. हरपिदर सिंह डा. हिरतेश पाहवा और डा. इंदु कटारिया की योग्य नेतृत्व में बुधवार को ममता दिवस मनाया गया

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 04:33 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 04:33 PM (IST)
बच्चों को बीमारियों से बचाता है मां का दूध : डा. कमल
बच्चों को बीमारियों से बचाता है मां का दूध : डा. कमल

जागरण संवाददाता, नवांशहर :

loksabha election banner

पीपी यूनिट जिला अस्पताल, अर्बन प्राथमिक हेल्थ सेंटर, अर्बन सब सेंटर नवांशहर में डा. हरपिदर सिंह, डा. हिरतेश पाहवा और डा. इंदु कटारिया की योग्य नेतृत्व में बुधवार को ममता दिवस मनाया गया।

इस दौरान तरसेम लाल ब्लाक एजूकेटर ने आम लोगों में जागरूकता पैदा करते हुए बताया कि ममता दिवस हर बुधवार को मनाया जाता है, जिसके दौरान बच्चों को नौ गंभीर बीमारियां से बचाने के लिए टीके लगाए जाते हैं। बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं का मुफ्त एएनसी चैकअप और टीकाकरण किया जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है, जो कि सभी सरकारी सेहत संस्थाओं में मुफ्त किया जाता है। मां और बच्चों की मौत दर को कम करने के लिए प्रसव सरकारी अस्पताल में ही करवानी चाहिए।

इस मौके पर डा. हरपिदर सिंह और डा. हिरतेश पाहवा और तरसेम लाल ने नवजात बच्चों की माताओं को मां के दूध की महत्ता के बारे सेहत शिक्षा दी। उन्होंने बताया कि बाल मौत दर कम करने के लिए नवजात बच्चे को छह महीने तक केवल मां का दूध ही पिलाया जाए, क्योंकि मां के दूध में ऐसे तत्व होते हैं जो बच्चे को गंभीर रोगों से बचाते हैं। मां का दूध बच्चे को दस्त रोग सहित कई बीमारियों से बचाता है। इस मौके पर सोनिया, बलजीत कौर, ज्योति, रिपी सहोता, मनजीत कौर एएनएम की तरफ से टीकाकरण किया गया। इस मौके पर ब्लाक एजुकेटर तरसेम लाल, एलएचवी बलविन्दर कोर, ज्योति, गुरदीप कौर, सुनीला, जसप्रीत कौर और माताओं की तरफ से संपूर्ण सहयोग दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.