Move to Jagran APP

मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक : डा. कमल

नवांशहर सीनियर मेडिकल अफसर डा. मनदीप कमल की हिदायतों के अनुसार और डा. हरतेस पाहवा डा. इंदु कटारिया की अगुआई में पीपी यूनिट जिला अस्पताल नवांशहर अर्बन प्राथमिक हेल्थ सेंटर व अर्बन सब सेंटर नवांशहर में बुधवार को ममता दिवस मनाया गया। इस बारे में डा. मनदीप कमल ने कहा है कि मां का दूध बचों के लिए पौष्टि खुराक है। यह जानकारी तरसेम लाल बीईई ने दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 11:23 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 11:23 PM (IST)
मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक : डा. कमल

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

सीनियर मेडिकल अफसर डा. मनदीप कमल की हिदायतों के अनुसार और डा. हरतेस पाहवा, डा. इंदु कटारिया की अगुआई में पीपी यूनिट जिला अस्पताल नवांशहर, अर्बन प्राथमिक हेल्थ सेंटर व अर्बन सब सेंटर नवांशहर में बुधवार को ममता दिवस मनाया गया। इस बारे में डा. मनदीप कमल ने कहा है कि मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टि खुराक है। यह जानकारी तरसेम लाल बीईई ने दी है।

इस अवसर पर तरसे लाल ने आम लोगों में जागरूकता पैदा करते हुए बताया कि ममता दिवस हर बुधवार को मनाया जाता है। इस दौरान बच्चों को नौ गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए टीके लगाए जाते हैं। बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं का मुफ्त एएनसी चेकअप करने सहित उनका भी टीकाकरण किया जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है और यह सभी सरकारी सेहत संस्थाओं में मुफ्त किया जाता है। मां और बच्चों की मौत दर को कम करने के लिए प्रसूति सरकारी अस्पताल में ही करवानी चाहिए।

इस मौके डा. हरतेश पाहवा ने नवजात बच्चों की माताओं को मां के दूध की महत्ता के बारे में भी जागरूक किया। उन्होंने बताया कि बाल मौत दर कम करने के लिए नवजात बच्चे को छह महीने तक केवल मां का दूध ही पिलाया जाए, क्योंकि मां के दूध में ऐसे तत्व होते हैं, जो बच्चे को दस्त रोग समेत कई गंभीर बीमारियों से बचाता है।

इस मौके पर सोनिया, बलजीत कौर, ज्योति, मनप्रीत कौर, रिम्पी सहोता, मनजीत कौर एएनएम की तरफ से टीकाकरण किया गया। इस मौके पर एलएचवी बलविदर कौर, ज्योति, चरनजीत कौर, बिदर, परमजीत, जसप्रीत कौर, आशा और माताओं की तरफ से संपूर्ण सहयोग दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.