जागरण संवाददाता, नवांशहर

जिला प्रशासन की ओर से शनिवार को शुरू होने वाली गेहूं की खरीद के मद्देनजर मंडियों को शुक्रवार को पूरी तरह से साफ-सफाई करने सहित सैनिटाइज किया जा चुका है। वहीं कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने के लिए डीसी डा. शेना अग्रवाल की ओर से भी आदेश दिए गए हैं। यह बात जिला मंडी अधिकारी स्वर्ण सिंह ने कह है।

उन्होंने बताया कि जिले में गेहूं की खरीद के लिए 53 खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें 30 मंडियां और 23 अतिरिक्त यार्ड शामिल हैं। सभी खरीद केंद्रों पर कोविड से बचाव संबंधी सुरक्षा उपाय जैसे मास्क पहनने, शारीरिक दूरी के नियम का पालन सैनिटाइजेशन, हाथ धोने आदि के प्रबंध यकीनी बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्त मंडियों में स्टाफ समेत लेबर और ट्रांसपोर्ट से संबंधित व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण भी करवाया जा रहा है। इस बार भी कूपन प्रणाली के द्वारा गेहूं की खरीद की जाएगी। शुक्रवार को दाना मंडी नवांशहर में इस संदर्भ में चाक चौबंद प्रबंध दिखे।

उधर, जिले के आढ़तियों ने फैसला किया है कि वो गेहूं की खरीद नहीं करेंगे। इस बारे में आढ़ती शंकर दुग्गल ने बताया कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार भी केंद्र सरकार से मिली हुई है, वो भी चाहती है कि किसानों को सीधी अदायगी की जाए। उन्होंने कहा कि बाकि प्रदेश आढ़ती एसोसिएशन का जो फैसला होगा उसके अनुसार काम किया जाएगा। फिलहाल, आढ़ती शनिवार को गेहूं की खरीद नहीं करेंगे।

जिला मंडी अधिकारी स्वर्ण सिंह ने बताया कि आढ़तियों के साथ उनकी शुक्रवार सुबह बैठक हुई थी। जिसमें उन्हें आढ़तियों ने कहा है कि सरकार के साथ उनकी बैठक होगी। उसके बाद ही वे अगला फैसला लेंगे।

-----------------

2.32 लाख टन गेहूं आमद की संभावना : डा. राज

इस बारे में मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी ने डा. राज कुमार ने बताया कि इस बार जिले की मंडियों में 2. 32 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद का अनुमान है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण गेहूं की कटाई के दौरान किसानों को विशेष सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई के दौरान शारीरिक दूरी, मास्क पहनने सहित और अन्य सुरक्षा सावधानियों का पालन यकीनी बनाने पर जोर दिया गया है। साथ ही कटाई के दौरान आग लगने की घटनाओं को रोकने के बारे में भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप