Move to Jagran APP

विदेश भेजने के नाम पर ठगे 13 लाख 70 हजार, पांच पर केस

विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने के लगातार मामले दर्ज हो रहे हैं। लोग एजेंटों के चंगुल में फंस रहे हैं फिर भी विदेश जाने का मोह नहीं त्याग रहे हैं। अक्टूबर में अभी तक विदेश भेजने के आरोप में ठगी करने के आठ मामले दर्ज किए गए हैं।

By Edited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 04:11 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 10:35 AM (IST)
विदेश भेजने के नाम पर ठगे 13 लाख 70 हजार, पांच पर केस
पुलिस ने ठगी के तीन मामले एक ही दिन में दर्ज किए हैं।

नवांशहर, जेएनएन। विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने के लगातार मामले दर्ज हो रहे हैं। लोग एजेंटों के चंगुल में फंस रहे हैं, फिर भी विदेश जाने का मोह नहीं त्याग रहे हैं। अक्टूबर माह में अभी तक विदेश भेजने के आरोप में ठगी करने के आठ मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें तीन मामले एक ही दिन में दर्ज किए गए हैं। इन तीन केसों विदेश भेजने के नाम पर पुलिस ने 13 लाख 70 हजार रुपये की ठगी करने के आरोप में पुलिस ने पांच लोगों पर केस दर्ज किया है।

loksabha election banner

पहले मामले में पुलिस को दी शिकायत में गांव औड़ के रहने वाले अमरजीत ने बताया कि औड़ के रहने वाले गुरमीत चंद व जीवन कुमार ने उसे इटली भेजा। इन लोगों ने इटली भेजने के लिए उससे सात लाख रुपये में सौदा किया था, जिसमें छह माह का वीजा व छह माह की वर्क परमिट व पीआर कार्ड इटली पहुंच कर देने की बात हुई थी। 20 फरवरी 2016 को उसने गुरमीत चंद व जीवन कुमार को 40 हजार रुपये नगद व पासपोर्ट दे दिया, जिसके बाद उसे छह माह का समय दिया गया। एक साल बाद उसे वीजा दिखाया व शेष पैसे देकर अपना पासपोर्ट व अन्य कागजात ले जाने के बारे में कहा। इसके बाद वह गुरमीत चंद के घर जाकर उसे छह लाख 30 हजार रुपये दे आया। वह 20 अगस्त 2017 को इटली एयरपोर्ट पर पहुंचा। इसके बाद जीवन कुमार उसे अपने घर ले गया व उसे कहा कि वो कहीं भी जा सकता है। उसने कहा कि उसने छह माह का वर्क परमिट लेकर देने की बात की, तो जीवन कुमार ने उसे मना दिया। इसके बाद वह अपने दोस्तों के पास चला गया। इसके बाद उसने अपने घर से और पैसा मंगवाया। अब इटली में उसके पास कोई काम नहीं है । उसने बैंक से एक लाख 40 हजार रुपये निकलवाए। तीन लाख का अपना प्लाट बेचा।

80 हजार रुपये में दुकान का सामान बेचा व 2 लाख रुपये ब्याज पर लिए। वह एक वर्ष तक इटली में धक्के खाता रहा। इसके बाद 25 नवंबर 2018 को इटली की पुलिस ने उसे पकड़ लिया व 27 नवंबर को वापस इंडिया भेज दिया। वापस आकर उसने गुरमीत चंद से पैसे मांगे, तो इन लोगों ने उसे साढ़े 3 लाख रुपये देने का वादा किया, पर आज तक पैसा नहीं दिया है। पुलिस ने गुरमीत चंद व जीवन कुमार के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है। वहीं दूसरे मामले में थाना सिटी नवांशहर पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में गांव माईदत्ता के रहने वाले हर¨वदर ¨सह ने बताया कि 10 नवंबर 2015 को बलाचौर के रहने वाले अमित ने उसे दुबई भेजने के लिए 72 हजार रुपये लिए थे। पैसा लेने के बाद आरोपित ने न तो उसे विदेश भेजा व अब न ही पैसा दे रहा है। पुलिस ने अमित के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है। एक अन्य मामले में थाना सदर नवांशहर पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर सात लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में दो व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में गांव लंगड़ोया के रहने वाले मलकीत सिंह ने बताया कि उसका सौदा विदेश कनाडा जाने के लिए गांव सुरापुर के रहने वाले हरमेश लाल के साथ हुई थी।

अगस्त 2018 में उसने उसने सात लाख रुपये दिए थे। उसने कहा कि पांच लाख वीजा लगने से पहले व बाकि पैसा वीजा लगने के बाद लिया जाएगा। उसने यह भी विश्वास दिलावाया कि वो अगर उसे कनाडा नही भेज पाया, तो वह सारा पैसा एक माह के भीतर वापिस कर देगा। 11 अक्तूबर 2018 को हरमेश लाल ने फोन कर मलकीत राम को कहा कि वह उसे पासपोर्ट दे जाए व एबी टूअर एंड ट्रैवल के खाता नंबर में ढाई लाख रुपये जमा करवा दे। इसके बाद उसने ढाई लाख रुपये हरमेश लाल के बताए हुए खाते में जमा करवा दिए। पैसा लेने के बाद आरोपित ने न तो उसे विदेश भेजा और न ही उसके पैसे वापस कर रहा है। पुलिस ने आरोपित हरमेशा लाल व मुंबई के रहने वाले फिरोज खान के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है। इस माह अब तक दर्ज हुए ठगी के केस 3 अक्तूबर- दुबई भेजने के नाम पर 80 हजार रुपये की ठगी।

9 अक्टबूर- डेढ़ लाख रुपये लेकर एजेंट ने वर्क परमिट की जगह टूरिस्ट वीजा पर भेजा विदेश। 9 अक्टूबर- थाना सिटी बलाचौर पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर 70 हजार 500 रुपये की ठगी करने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया।

10 अक्तूबर- थाना औड़ पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर 5.26 लाख रुपये की ठगी का केस दर्ज किया। 12 अक्तूबर- थाना सिटी नवांशहर पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर दो लाख रुपये की ठगी मारने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.