Move to Jagran APP

सरबत सेहत बीमा योजना के तहत योग्य लाभार्थियों का जल्द बनाया जाए ई-कार्ड : डीसी

डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल ने अधिकारियों को आयुष्मान सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जिले के समूह योग्य लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाऐ जाने को यकीनी बनाने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 10:40 PM (IST)
सरबत सेहत बीमा योजना के तहत योग्य लाभार्थियों का जल्द बनाया जाए ई-कार्ड : डीसी

संवाद सहयोगी, नवांशहर : डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल ने अधिकारियों को आयुष्मान सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जिले के समूह योग्य लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाऐ जाने को यकीनी बनाने के निर्देश दिए हैं। संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने हिदायत दी कि इस योजना के अंतर्गत अभी तक स्कीम के तहत कार्ड नहीं बनवाने वाले योग्य लाभार्थियों को जल्द से जल्द कवर करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिले का कोई भी योग्य व्यक्ति इस स्कीम के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि जरूरतमंद लोगों को बढि़या सेहत सेवाएं मुहैया करवाने के मकसद से चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्टर्ड लाभार्थियों को अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों का अलग कार्ड बनवाना जरूरी है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि स्मार्ट राशन कार्ड धारक, श्रम विभाग के साथ रजिस्टर्ड निर्माण कामगार, ई- फार्म धारक किसान, पीले कार्ड धारक पत्रकार, आबकारी और कर विभाग के साथ रजिस्टर्ड छोटे व्यापारी सरकारी और सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रति परिवार पांच लाख रुपये प्रति साल मुफ्त इलाज का लाभ लेने के लिए यह कार्ड बनवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिले में इस योजना का अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने के लिए जिले भर में विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। जिले के समूह सेवा केन्द्रों और कामन सर्विस सेटरों (सीएससी) में भी कार्ड बनाने की सेवा दी जा रही है। उन्होंने कार्ड बनाने से वंचित रहे लोगों को अपने कार्ड बनाने के लिए विशेष कैंपों, नजदीकी सेवा केन्द्रों या कामन सर्विस सेटरों में जरूरी कागजातों के साथ पहुंचकर रजिस्ट्रेशन करने की अपील की है।

अधिकारियों को हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि कार्ड जारी करने के काम में तेजी लाई जाए। जिससे जल्द से जल्द समूह रजिस्टर्ड लाभार्थियों को कवर किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्ड बनाने की प्रक्रिया में किसी भी तरह की ढील को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इस संबंधित लगातार समीक्षा की जाएगी। इस मौके एसडीएम बलाचौर दीपक रुहेला, सहायक सिविल सर्जन डा. जसदेव सिंह, जिला लोक संपर्क अफसर हरदेव सिंह आसी, डीडीएफ मैडम शिप्रा, जिला मैनेजर सीएचसी गुरसेवक, इंचार्ज सेवा केंद्र तलविदर सिंह, जिला कोर्डीनेटर स्टेट हेल्थ एजेंसी गुरप्रीत सिंह, लेबर इनफोर्समेट अफसर रणदीप सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.