Move to Jagran APP

2021 तक मलेरिया के खात्मे के लिए सभी करें प्रयास : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, नवांशहर : सिविल सर्जन डॉ. गुरिन्दर कौर चावला की अध्यक्षता में सिवल सर्जन कार्यालय म

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 05:53 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 05:53 PM (IST)
2021 तक मलेरिया के खात्मे के लिए सभी करें प्रयास : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, नवांशहर : सिविल सर्जन डॉ. गुरिन्दर कौर चावला की अध्यक्षता में सिवल सर्जन कार्यालय में एंटी मलेरिया संबंधित जिला स्तरीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस मौके पर अपने संबोधन में सिवल सर्जन ने कहा कि मलेरिया की रोकथाम हमारी सभी की जिम्मेदारी बनती है।

loksabha election banner

इस साल मलेरिया को हराने के लिए तैयार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश में से 2021 तक मलेरिया को खत्म करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है। इसको पूरा करने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने चाहिए। मलेरिया बुखार मादा ऐनाफलीज मच्छर के काटने से साथ फैलता है। यह मच्छर खड़े पानी में पैदा होते हैं। यह मच्छर रात और सुबह के समय काटते हैं। ठंड के साथ-साथ कंपकपी के साथ बुखार, तेज बुखार और सिर दर्द होना, बुखार उतरने के बाद थकावट और कमजोरी और शरीर से पसीना आना मलेरिया बुखार के लक्षण हैं।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए डॉ. सुखविन्दर ¨सह जिला परिवार भलाई अफसर ने कहा कि मलेरिया से बचाव के लिए जागरुकता बहुत जरूरी है। बुखार होने पर तुरंत नजदीक के सेहत केंद्र या सरकारी अस्पताल से संपर्क करें। मलेरिया का टेस्ट और इलाज सभी सरकारी अस्पताल में मुफ्त किया जाता है। फ्री मेडीकल हेल्पलाइन के लिए 104 डायल करके सेहत संबंधी जानकारी और सुझाव ले सकते हैं। इस मौके डॉ. जगदीप ¨सह जिला ऐपीडेमोलॉजिस्ट ने मलेरिया बुखार के बचाव के तरीके की जानकारी प्रोजेक्टर की सहायता से दिखाया कि किस तरह मच्छर का लार्वे से विकास होता है और इससे बचाव के लिए क्या प्रयास किए जाने चाहिए।

घरों के आस आसपास पानी इकट्ठा न होने दें और गड्ढों को मिट्टी के साथ भर दें। छप्पड़ों में ठहरे पानी पर काले तेल का छिड़काव करें, पूरे बाजू के कपड़े पहनें। जिससे आपको मच्छर न काटे। सोते समय मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाली क्रीमें आदि का इस्तेमाल करें। तो आपको मच्छर न काट सके। कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.