Move to Jagran APP

हर गांव में चार सौ पौधे लगाने का लक्ष्य

श्री गुरु तेग बहादुर के चार सौ वर्षीय प्रकाश पर्व को समर्पित पौधरोपण अभियान शुरू किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 05:36 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 05:03 AM (IST)
हर गांव में चार सौ पौधे लगाने का लक्ष्य
हर गांव में चार सौ पौधे लगाने का लक्ष्य

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

श्री गुरु तेग बहादुर के चार सौ वर्षीय प्रकाश पर्व को समर्पित पंजाब सरकार की हिदायतों के अनुसार जिला मुक्तसर में 71वां वन महोत्सव गांव झबेलवाली में मनाया गया। श्मशानघाट के गांव झबेलवाली में वन मंडल अधिकारी बलजीत सिंह बराड़ सराएनागा तथा डीएसपी हिमत कुमार ने पौधे लगाने की शुरुआत की।

बलजीत सिंह बराड़ ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से पूरे पंजाब में श्री गुरु तेग बहादर जी के 400 वर्षीय प्रकाश पर्व को समर्पित वन महोत्सव मनाया जा रहा है। बुधवार को गांव झबेलवाली में इस मुहिम की शुरुआत की गई। वातावरण की शुद्धाता के लिए हर गांव में चार सौ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा हरियाली एप द्वारा भी किसान पौधे बुक करवा सकते हैं। उन्होंन बताया कि किसानों को इसकी सार संभाल के लिए 35 प्रति पौधा पंजाब सरकार की तरफ से सब्सिडी पर दिए जा रहे हैं तथा किसानों को प्रथम वर्ष 14 रुपये बाकी तीन वर्ष सात रुपे प्रति पौधा के हिसाब से किसानों के बैंक खातों में पाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अगर कोई किसान अपने पौधे आप लगा लेता है तो वन गार्ड या वन रेंज अधसिकारी मुक्तसर साहिब में संपर्क करे।

डीएसपी हिम्मत कुमार शर्मा ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से गुरु तेग बहादुर जी के चार सौ प्रकाश उत्सव को समर्पित गांव झबेलवाली में पौधे लगाने की शुरुआत की गई है। उन्होंने वन विभाग की प्रशंसा की तथा किसानों को अपील की कि वन विभाग द्वारा पंजाब को हरा भरा बनाने के लिए हर एक मनुष्य एक पौधा लगाए जिससे की वातावरण को साफ सुथरा किया जा सके। गांव के सरपंच भिदर शर्मा ने गांव वासियों को अपील की है कि वह अपने खेतों के आसपास तथा लिक सड़ाकें पर फलदार तथा छायादार पौधे लगाकर वातावरण की सार संभाल में हिस्सा डाले।

इस अवसर पर रेंज अधिकारी हरदीप सिंह, चमकौर सिंह, गुरविदर सिंह, गुरमीत सिंह काका, अकाशदीप सिंह, अमनदीप सिंह, मनजिदर सिंह, विक्रमपाल, कर्मजीत कौर, जसवीर कौर, जसवीर कौर, रीमा कौर, चरण सिंह, जसकरण सिंह, छज्जू राम, नछत्तर सिंह, डॉ. नरिदर जोशी, राम सरुप पटवारी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.