Move to Jagran APP

गीता ज्ञान संपूर्ण सुख का आधार : कमलानंद गिरि

स्वामी कमलानंद गिरि जी ने श्रीमद् भगवत गीता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिस व्यक्ति ने अपने जीवन में गीता ज्ञान उतरा लिया, समझो वो संपूर्ण सुख प्राप्त करने के पश्चात जीवन मुक्त हो जाता है। ऐसे व्यक्ति का जीवन तनाव रहित हो जाता है। महामंडलेश्वर स्वामी ने ये विचार श्री राम भवन में आयोजित श्रीमद् भगवत गीता प्रवचन कार्यक्रम के पांचवें दिन श्रद्धालुओं के विशाल

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 04:01 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 04:01 PM (IST)
गीता ज्ञान संपूर्ण सुख का आधार : कमलानंद गिरि
गीता ज्ञान संपूर्ण सुख का आधार : कमलानंद गिरि

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

स्वामी कमलानंद गिरि ने श्रीमद्भागवत गीता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिस व्यक्ति ने अपने जीवन में गीता ज्ञान उतरा लिया, समझो वो संपूर्ण सुख प्राप्त करने के पश्चात जीवन मुक्त हो जाता है। ऐसे व्यक्ति का जीवन तनाव रहित हो जाता है। महामंडलेश्वर स्वामी ने ये विचार श्रीराम भवन में आयोजित श्रीमद्भागवत गीता प्रवचन कार्यक्रम के पांचवें दिन श्रद्धालुओं के विशाल जनसमूह के समक्ष प्रवचनों की अमृतवर्षा करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को जीवन में तनाव अज्ञानता के कारण होता है। जैसे कमरे में अंधकार हो तो कमरे में प्रवेश करने में व्यक्ति को डर लगता है। रोशनी आते ही जैसे अंधेरा भाग जाता है। हृदय के कमरे में भी अज्ञान का अंधकार है, जैसे ही गीता ज्ञान का प्रकाश उसमें प्रवेश कर जाएगा, तो उजाला हो जाएगा और सभी समस्याओं का समाधान अपने आप हो जाएगा। कमलानंद जी ने कहा कि मनुष्य के मन में पलने वाली तृष्णा उसकी ¨चता का मूल कारण है। तृष्णा मनुष्य के संतोष को समाप्त कर देती है। संतोष समाप्त होने पर पैदा होने वाला असंतोष मानसिक तनाव का कारण बनता है। मनुष्य को तृष्णा नहीं बढ़ानी चाहिए क्योंकि तृष्णा की पूर्ति कभी भी नहीं होती। इस मौके विधायक कंवरजीत ¨सह रोजी बरकंदी ने विशेष रुप से पहुंचकर महामंडलेश्वर स्वामी जी से आशीर्वाद प्राप्त किया। इस मौके पर पंडित पूरन चंद्र जोशी, शिअद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सतीश गिरधर काला, शेखर बांसल, विजय मित्तल, पं. आदेश शर्मा मन्नू पवन तनेजा, राज खुराना समेत अन्य भी उपस्थित थे।

गोपाष्टमी उत्सव आज

श्रीराम भवन में कार्तिक महोत्सव के तहत 16 नवंबर (शुक्रवार) को सुबह छह से सात बजे तक श्री कृष्ण गोपाष्टमी उत्सव का भव्य आयोजन होगा। प्रवक्ता रमन जैन ने बताया कि उत्सव दौरान महामंडलेश्वर स्वामी कमलानंद गिरि जी महाराज श्रद्धालुओं के समक्ष गोपाष्टमी पर प्रकाश डालेंगे। कथा के उपरांत स्वामी कमलानंद गिरि जी महाराज द्वारा श्रद्धालुओं को तुलसी के पौधे भी वितरित किए जाएंगे। इससे पूर्व सुबह श्रद्धालु पौने पांच बजे श्री राम भवन से प्रभातफेरी के रुप में टिब्बी साहिब रोड स्थित गोशाला में गोपाष्टमी मनाने भी जाएंगे। गोशाला जाकर श्रद्धालु स्वामी जी की अध्यक्षता में गायों की पूजा-अर्चना के उपरांत उन्हें गुड़-चारा आदि खिलाएंगे। इस गोशाला में ही रात आठ बजे से गोपाष्टमी के उपलक्ष्य में एक रात गौ-माता के नाम कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.