जागरण संवाददाता, मोगा। डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी गुरमीत राम रहीम की फिल्म एमएसजी-2 को पंजाब में नहीं दिखाए जाने के विरोध में सड़कों पर उतर आए। माेगा में डेरा समर्थकाें ने सड़क व रेल यातायात जाम कर दिया। डेरा समर्थकों ने फिराेजपुर के अजीतवाल रेलवे स्टेशन के पास भी रेल पटरी को जाम कर दिया। इस कारण कई ट्रेनों को रद कर दिया गया। डेरा समर्थकों ने बठिंडा में बीकानेर-सिरसा- हरिद्वार- दिल्ली रेल ट्रैक को जाम कर दिया।

बरनाला, मानसा, बठिंडा और संगरूर में भी डेरा प्रेमी सड़कों पर उतर आए। दूसरी ओर, राज्य सरकार ने पुलिस को अलर्ट कर दिया है। सभी पुलिसकर्मियों की छ़ुटि्टयां रद कर दी गई हैं।

छह ट्रेनें रद, यात्री परेशान

डेरा सच्चा सौदा के अनुयायिायों ने फिरोजपुर में अजीतवाल रेलवे स्टेशन के निकट रेलवे टैक जाम कर दिया। इसको देखते हुए रेलवे प्रशासन ने छह पैसेजर ट्रेनों को रद कर दिया। फिरोजपुर-चंडीगढ एक्सप्रेस तलवडी रेलवे स्टेशन से फिरोजपुर वापस भेजी गई। ट्रेनें रुकने और रद होने के चलते हजारों यात्री परेशान रहे।

डेरा प्रेमियों के धरने के कारण रुकी ट्रेन।

मोगा में डेरा प्रेमियों ने एमएसजी-2 फिल्म को दिखाने की मांग को लेकर शनिवार सुबह शहर के मुख्य चौराहों समेत रेलवे लाइन पर धरना शुरू कर दिया। इससे मोगा से आने-जाने वाले वाहनों को अन्य रास्तों से निकालना पडा। इससे विभिन्न लिंक रोडों पर जाम लग गया। यात्रियों और आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बारिश के बावजूद डेरा प्रेमी बुघीपुरा चौक, लोहारा चौक, कोटकपूरा बाइपास तथा रेलवे लाइन पर धरने पर बैठे रहे। इस दौरान, मोगा के बुघीपुरा चौक पर डेरा प्रेमियों को 45 मेंबरी कमेटी के प्रिथी सिंह ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन के किसी अधिकारी ने उनसे मिलकर उनकी मांग के संबंध में कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

उनकी मांग है कि पंजाब में एमएसजी-2 फिल्म को प्रदर्शित करने की मंजूरी दी जाए। अभी उनका संघर्ष शांतिमय है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने उनकी मांग नही मानी तो संघर्ष तीव्र करने से पीछे नहीं हटेंगे।

मोगा में सड़क पर धरना देते लोग।

मानसा सहित कई अन्य स्थानों पर तनाव की स्थिति है। लगभग पूरे मालवा क्षेत्र में डेरा प्रेमी विराेध प्रदर्शन कर रहे हैं। मोगा में राज्य स्तरीय विरोध प्रदर्शन करने का कार्यक्रम रखा गया। बरनाला के नाम चर्चा घर में इकटठा होकर लोग मोगा पहुंचे।

मोगा में सड़क पर जाम लगाकर बैठे डेरा अनुयायी।

डेरा प्रेमियों के इस धरना-प्रदर्शन के चलते मोगा-फिरोजपुर में ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई है। उल्लेखनीय है पंजाब में रोक न होने के बावजूद फिल्म न दिखाए जाने को लेकर शुक्रवार को भी बरनाला, बठिंडा, संंगरूर व फिरोजपुर में डेरा प्रेमियों ने रोष जताया था। मामले को लेकर शनिवार को भी मोगा, फिरोजपुर, बठिंडा व संगरूर आदि जगहों पर तनाव है। सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

Posted By: Sunil Kumar Jha