जागरण संवाददाता, मोगा : बग्गेयाना छप्पड़ पर बने कम्युनिटी सेंटर में थाना साउथ सिटी शिफ्ट करने की भनक लगते ही जनाक्रोश फैल गया। मौके पर क्षेत्रीय पार्षद गुरविदरजीत सिंह बबलू के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने दोपहर को कम्युनिटी सेंटर में थाना शिफ्ट करने का विरोध शुरू कर दिया। आक्रोशित लोगों ने पंजाब सरकार व जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते कहा कि थाने के लिए नगर निगम ने पुलिस को शहर में दूसरे स्थान पर जगह दे दी है, वहां पर थाना बनाया जाए।

पार्षद गुरमिदर जीत सिंह बबलू का कहना है कि क्षेत्र में अनुसूचित जाति के लोगों के लिए कोई दूसरा कम्युनिटी सेंटर नहीं है। आक्रोशित लोगों ने कम्युनिटी सेंटर पर मोर्चा संभाल लिया है, ताकि किसी भी समय कब्जे का प्रयास हुआ तो उसका विरोध किया जा सके।

थाना साउथ सिटी लंबे समय से आर्य स्कूल के सामने नगर निगम की बिल्डिग में चल रहा है। लगभग 15 साल पहले नगर निगम ने ये बिल्डिग आर्य स्कूल को बेच दी थी। तब से स्कूल प्रबंधन बिल्डिग खाली कराने का प्रयास कर रहा था। नगर निगम ने पुलिस अधिकारियों की मांग पर थाने के लिए बुक्कनवाला स्थित पंपिग स्टेशन के निकट एक एकड़ जगह देने का फैसला कर पिछले साल आठ अगस्त को नगर निगम हाउस की बैठक में किया था। तब से लेकर अब तक पुलिस विभाग ने वह जमीन ट्रांसफर कराने पर ध्यान नहीं दिया। अब राजनीतिक सपोर्ट मिलने के बाद स्कूल प्रबंधन ने थाने की बिल्डिग खाली कराने के लिए दबाव बनाया तो पुलिस अधिकारियों ने बुक्कनवाला में जाने की बजाय बग्गेयाना छप्पड़ में बने कम्युनिटी सेंटर में थाना शिफ्ट करने की तैयारी कर ली थी। बुधवार को थाने से कुछ मुलाजिम कम्युनिटी सेंटर की चाबी लेने कम्युनिटी सेंटर में पहुंचे थे। इस बात की जानकारी सुबह जब क्षेत्रीय लोगों को हुई तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। बग्गेयाना छप्पड़ दो दशक तक आसपास के लोगों के लिए दुर्गध की सबसे बड़ी वजह रहा। पार्षद गुरमिदर जीत सिंह बबलू के प्रयास से 28 मई को 2011 को पूर्व नगर कौंसिल अध्यक्ष बरजिदर सिंह बराड़ ने कम्युनिटी सेंटर का नींव पत्थर रखा था। उन्हीं के कार्यकाल में कम्युनिटी सेंटर की बिल्डिग बनी थी। उन्हीं के प्रयास से बग्गेयाना छप्पड़ स्थित सरकारी स्कूल को नई बिल्डिग मिली, साथ ही बेहतर खेल स्टेडियम बनने से जहां क्षेत्रीय लोगों को दुर्गध से राहत मिली है तो वहीं बेहतर स्टेडियम खेल मिला है।

किया जाएगा संघर्ष : वीरभाव दानव

भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के प्रदेश अध्यक्ष व पार्षद वीरभान दानव ने कहा है कि लंबे प्रयास के बाद एक कम्युनिटी सेंटर मिला है, उसे किसी भी कीमत पर छीनने नहीं दिया जाएगा। निगम पांच महीने पहले थाने के लिए जगह दे चुका है, वहां पर थाना बनाएं। अगर जबरदस्ती किसी ने राजनीतिक दबाव में अगर कम्युनिटी सेंटर की सुविधा छीनने का प्रयास किया तो इसके खिलाफ बड़े स्तर पर संघर्ष शुरू किया जाएगा।

पटवारखाने में शिफ्ट किया जाए थाना : बबलू

पार्षद गुरमिदरजीत सिंह बबलू का कहना है कि अगर थाने के लिए प्रशासन को बनी बिल्डिग ही देनी है तो मोगा में पटवारखाने की बिल्डिग आधी से ज्यादा खाली पड़ी है वहां थाना शिफ्ट किया जा सकता है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!