Move to Jagran APP

निगम हाउस की बैठक में नहीं पहुंचे अधिकारी, मेयर व पार्षद बैठक कर चले गए

कम्यूनिटी सेंटर में थाना शिफ्ट करने के मुद्दे पर बुलाई बैठक रही बेनतीजा फोटो-60 61 62 विधानसभा अनुमान कमेटी के एजेंडे पर निगम हाउस में हुआ हंगामा विकास कार्य रोकने के लिए विधायक को बताया जिम्मेदार

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 11:37 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 06:09 AM (IST)
निगम हाउस की बैठक में नहीं पहुंचे अधिकारी, मेयर व पार्षद बैठक कर चले गए
निगम हाउस की बैठक में नहीं पहुंचे अधिकारी, मेयर व पार्षद बैठक कर चले गए

सत्येन ओझा, मोगा : बग्गेयाना छप्पड़ में बना कम्युनिटी सेंटर अस्थायी रूप से थाने को दिया जाए या नहीं। इस मुद्दे पर बुलाई गई निगम हाउस की आपात बैठक में जिन्हें मसला सुलझाना था वो अधिकारी आए ही नहीं। हालांकि बैठक में एक्सईएन नछत्तर सिंह पहुंचे थे।

loksabha election banner

बैठक में मेयर अक्षित जैन के साथ 27 पार्षद शामिल हुए। इस दौरान मेयर अक्षित जैन ने छह जनवरी को मोगा में आई विधानसभा की अनुमान कमेटी के लिए तैयार किया गया एजेंडा पेश किया, जिसमें शहर में चल रहे 10 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को रोककर निगम का खाता फ्रिज करने का प्रस्ताव शामिल किया गया था। हालांकि ये विधानसभा कमेटी ने पास किया या नहीं इसका कोई रिकार्ड नहीं है, लेकिन काम रोक दिए गए हैं।

27 पार्षदों व मेयर ने इसके बाद डीसी संदीप हंस के साथ बैठक की तो उन्होंने भी कहा कि अनुमान कमेटी विकास के कार्यो को नहीं रोक सकती है, निगम ऑटोनोमस बॉडी है, ये निगम हाउस पर निर्भर है कि वह किसी कमेटी की सिफारिश माने या नहीं।

विधानसभा कमेटी के एजेंडे में संत नगर में 21.47 लाख रुपये के पार्षद त्रिलोचन सिंह द्वारा रुकवाए गए काम को निगम के फंड के दुरुपयोग होने का जिक्र किया गया था, जबकि पार्षद त्रिलोचन सिंह गिल ने सदन को बताया कि जब सड़क का एस्टीमेट बनाया था तो कुछ माह बाद ही सीवरेज लाइन बिछाई जानी थी, ऐसे में इस राशि से उन्होंने जुझार नगर आदि की गलियां बनाने की सिफारिश इसलिए की थी, क्योंकि इस राशि से संत नगर की सड़क बन जाती है तो सीवरेज डालते समय ये राशि बेकार चली जाती।

विधायक पर लगाए विकास रुकवाने के आरोप

निगम हाउस में कांग्रेस विधायक पर खुले तौर पर मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर ने आरोप लगाए कि उन्हीं के इशारे पर कमेटी के लिए ये एजेंडा तैयार कराया गया था। मेयर अक्षित जैन ने पूरे सदन से संकल्प लिया कि वे विधानसभा की अनुमान कमेटी के लिए तैयार कराए गए एजेंडे को जनता के बीच लेकर जाएंगे।

बरसात में लिया गांधी रोड का सैंपल, रुकवा दिया काम

बैठक में विधानसभा की अनुमान कमेटी की कार्रवाई का एक और पत्र पार्षद कमलेश रानी के पति भूषण गर्ग ने पेश किया। निगम के इस सरकारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि गांधी रोड पर जो सैंपल लिया गया था, सैंपल लेने वाले दिन छह जनवरी को बरसात हुई थी। इसलिए जो सैंपल जांच के लिए नहीं भेजा जा सकता था क्योंकि बरसात के बाद लिए गए सैंपल को जांच के लिए उपयुक्त नहीं माना जा सकता है

निगम के कार्य कोई नहीं रोक सकता : मेयर

मेयर अक्षित जैन ने बताया कि उन्हें डीसी संदीप हंस ने भरोसा दिया है कि वे कल तक पूरे मामले की रिपोर्ट लिखित में दें, उसे वे सरकार को भेजेंगे, उन्होंने खुद पूरे एपीसोड को शर्मनाक बताते हुए कहा है कि जो भी हो रहा है शहर हित में नहीं है। निगम के कामों को कोई नहीं रोक सकता है।

फोटो-82, 83

-मैंने नहीं रुकवाया कोई काम:विधायक

विधायक डॉ.हरजोत कमल का कहना है कि विधायक के पास न तो कोई काम रुकवाने की पावर है, न ही उन्होंने किसी प्रकार का काम रुकवाया है। अगर उन्हें काम रुकवाना होता तो तीन साल पहले काम रुकवाते, अब निगम का कार्यकाल सिर्फ 15 दिन का रह गया है, ऐसे में 15 दिन के लिए वे क्यों बदनामी लें, सच्चाई ये है कि खुद अकाली पार्षद आपस में लड़ रहे हैं इसलिए काम नहीं हो पा रहे हैं। अगर किसी को उनसे शिकायत थी तो निगम की बैठक में बुलाते वे वहां अपनी बात रखते, लेकिन उन्होंने तो बैठक में भी नहीं बुलाया।

-

बैठक के लिए एजेंडा ही नहीं जारी कराया : निगम कमिश्नर

निगम कमिश्नर अनीता दर्शी का कहना है कि हाउस की बैठक मेयर के पीए से पूछा था कि बैठक कब की है, क्या एजेंडा है, लेकिन उसने बताया था कि अभी तक कोई एजेंडा जारी नहीं हुआ, बैठक की सूचना नहीं है, अगर एजेंडा जारी होता तो वे जरूर जातीं, एजेंडा तो सचिव के स्तर से जारी होता है, बैठक से 72 घंटे पहले जारी कराना होता है। गांधी रोड के रोके गए काम के संबंध में निगम कमिश्नर ने बताया कि इंटरलॉकिग टाइल्स जांच में गुणवत्ता खराब पाए जाने के कारण काम रुकवाया गया था, लेकिन रेत का सेंपल बारिश के कारण सही न होने के कारण जांच के लिए नहीं भेजा गया था, लेकिन गांधी रोड का काम रुका नहीं है, जल्द शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.