Move to Jagran APP

पांच माह से चल रही कचरा फेंकने की समस्या एनजीओ 'नई उड़ान' ने पांच घंटे में की खत्म

शहर के पाश इलाके वेदांत नगर गीता भवन आदि बड़े क्षेत्र में लगे कूड़े के डंप की पांच महीने पुरानी समस्या को एनजीओ नई उड़ान वेलफेयर एसोसिएशन ने पांच घंटे में हल कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 10:52 PM (IST)
पांच माह से चल रही कचरा फेंकने की समस्या एनजीओ 'नई उड़ान' ने पांच घंटे में की खत्म

जागरण संवाददाता.मोगा

loksabha election banner

शहर के पाश इलाके वेदांत नगर, गीता भवन आदि बड़े क्षेत्र में लगे कूड़े के डंप की पांच महीने पुरानी समस्या को एनजीओ नई उड़ान वेलफेयर एसोसिएशन ने पांच घंटे में हल कर दिया।

एनजीओ के सदस्यों ने अध्यक्ष नवीन सिगला के नेतृत्व में शनिवार शाम को छह बजे से रात 11 बजे तक डंप के निकट मोर्चा लगा दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग लग्जरी कारों, बाइक से आकर रात के अंधेरे में कूड़ा फेंकने पहुंचे थे। नवीन सिगला की टीम ने कूड़ा फेंकने पहुंचे लोगों को ऐसा करने से रोका,रविवार को डंप वाले क्षेत्र में सफाई कराकर वहां पौधारोपण शुरू कर दिया। सुबह लोग सैर करने पहुंचे तो हैरान थे, जिस डंप की दुर्गध से वे निकलते थे वहां डंप गायब था, सफाई दिख रही थी।

एनजीओ नई उड़ान के अध्यक्ष नवीन सिगला का कहना है कि सोमवार को इसी जगह पर दैनिक जागरण की ओर से कोरोना काल में जान गंवाने वाले लोगों की आत्मिक शांति के लिए की जा रही सर्वधर्म प्रार्थना का हिस्सा बनने के बाद संस्था के पदाधिकारी यहां पौधारोपण मुहिम शुरू कर इस क्षेत्र को कोरोना काल में हमसे बिछड़े लोगों की याद में स्मृति वन के रूप में विकसित किया जाएगा। जिन लोगों को प्रिय जन बिछड़े हैं वे भी यहां पर पौधे लगाकर उनकी याद को हमेशा जिदा रख सकते हैं।

शहर के पाश इलाके के बीच बने गीता भवन चौक की पार्किंग स्थल में कुछ महीने पहले विधायक डा.हरजोत कमल के प्रयास से यहां गीता का उपदेश देते भगवान श्री कृष्ण की 10 फीट ऊंची प्रतिमा लगाने के लिए बेस बनाने का काम शुरू किया गया था। बेस बनने के कुछ दिन बाद ही पार्किंग क्षेत्र में कूड़े का डंप लगाना शुरू हो गया, जबकि ये क्षेत्र में गीता भवन, वेदांत नगर, गीता कालोनी, परवाना नगर से घिरा हुआ है, जहां डंप लग रहा है, उसी के ठीक सामने डीएम कालेज आफ एजुकेशन है। हर दिन डंप से उठती दुर्गन्ध के बीच से होकर सुबह शाम हजारों लोग कश्मीरी पार्क में सैर के लिए जाने को मजबूत होते थे। डंप शहर के बड़े हिस्से के लिए गंभीर समस्या बन गया था।

एनजीओ नई उड़ान के सदस्यों ने नगर निगम की मेरा कचरा मेरी, जिम्मेदारी मुहिम का हिस्सा बनकर यहां से डंप खत्म करने के रणनीति तैयार की। इसी फैसले के बाद पूरी टीम डंप स्थल पर पहुंची, रात को 11 बजे तक वहां संस्था के पदाधिकारियों के साथ मोर्चा संभाला, संस्था के पदाधिकारियों के पहुंचने के बाद क्षेत्रीय पार्षद पायल गर्ग के पति गौरव गर्ग भी मौके पर पहुंच गए थे।

इस दौरान दर्जनों लोग रात में कारों व मोटरसाइकिलों पर सवार होकर कचरा फेंकने पहुंचे, लेकिन एनजीओ के चौकन्ने पदाधिकारियों ने लोगों को ऐसा नहीं करने दिया। नवीन सिगला का कहना है कि ये मुहिम लगातार जारी रहेगी। साथ ही पार्क की दुर्गन्ध को खत्म कर वहां स्मृति वन बनाकर सुगंध बिखेरने का काम करेंगे।

पार्किंग में मोर्चा संभालने वालों में राजेश कोछड़, नवीन गोयल एडवोकेट, संजीव सिगला, अमित सिगला, अश्वनी गोयल, आशु, सुरिदर कुमार डब्बू, मुकुल आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.