Move to Jagran APP

हैवन का सूर्य नमस्कार से इम्युनिटी बढ़ाने का संदेश

मोगा 5 पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन की एनसीसी कैडेट व सेक्रेट हार्ट स्कूल की छात्रा हैवन शर्मा इन दिनों योगासन सूर्य नमस्कार के माध्यम से अपने साथी विद्यार्थियों को इम्युनिटी बढ़ाने का पाठ सीखा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 11:55 PM (IST)
हैवन का सूर्य नमस्कार से इम्युनिटी बढ़ाने का संदेश
हैवन का सूर्य नमस्कार से इम्युनिटी बढ़ाने का संदेश

जागरण संवाददाता, मोगा

loksabha election banner

5 पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन की एनसीसी कैडेट व सेक्रेट हार्ट स्कूल की छात्रा हैवन शर्मा इन दिनों योगासन सूर्य नमस्कार के माध्यम से अपने साथी विद्यार्थियों को इम्युनिटी बढ़ाने का पाठ सीखा रही हैं। सूर्य नमस्कार करते हुए हैवन शर्मा का सोशल मीडिया पर वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है। योग गुरु अनमोल शर्मा की बेटी वीडियो में सूर्य नमस्कार से होने वाले लाभ व हर गतिविधि को खुद करके उसकी बारीकियां बता रही हैं।

इस बारे में हैवन शर्मा का कहना है कि योग उन्हें मां अनमोल शर्मा से विरासत में मिला है। हालांकि योगाभ्यास उनकी दिनचर्या का हिस्सा है। 5 पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन का हिस्सा होने के कारण बटालियन के अधिकारियों ने उन्हें सूर्य नमस्कार के लाभ अपनी पीढ़ी के लोगों तक पहुंचाकर उन्हें भी सूर्य नमस्कार के प्रति जागरूक करने के लिए प्रोत्साहित किया, तो उसने सोशल मीडिया के माध्यम से किशोर उम्र के अपने साथियों, युवाओं को ही नहीं बल्कि हर उम्र के साथियों को सूर्य नमस्कार करने के लिए प्रेरित करना शुरू किया। हैवन का मानना है कि सूर्य नमस्कार अपने आप में संपूर्ण योग है। इसे करने से जहां इसे करने वाले की इम्युनिटी बढ़ती है, वहीं पाचन क्रिया ठीक होती है और तनाव से भी मुक्ति मिलती है।

हैवन शर्मा का कहना है कि विद्यार्थियों के लिए यह योग सबसे ज्यादा लाभदायक है। अगर कोई भी विद्यार्थी सुबह नियमित रूप से सूर्य नमस्कार की सभी 12 क्रियाओं के लिए 20-25 मिनट का समय निकाल कर करे तो पूरे दिन में वह ज्याद ऊर्जावान रहेगा। वह कभी अवसाद का शिकार नहीं होगा, उसकी याददाश्त भी बढ़ेगी। कोरोना के दिनों में जब इम्युनिटी की सबसे ज्यादा जरूरत है, इस इस समय सूर्य नमस्कार का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.