Move to Jagran APP

सोलर एनर्जी के प्रयोग से बचा सकते हैं पर्यावरण

मोगा : साइंस एंड टेक्नोलॉजी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में डॉ, सैफुद्दीन पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल (केपीएस) में बच्चों ने साइंस एंड टेक्नोलॉजी से संबंधित बेहतरीन मॉडल बनाकर संदेश दिया कि साइंस एवं तकनीक का प्रयोग सही दिशा में किया जाए तो विज्ञान समस्या नहीं बल्कि समाज और देश की सभी समस्याओं का बड़ा समाधान है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 06:06 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 06:06 PM (IST)
सोलर एनर्जी के प्रयोग से बचा सकते हैं पर्यावरण

संवाद सहयोगी, मोगा : साइंस एंड टेक्नोलॉजी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में डॉ, सैफुद्दीन पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल (केपीएस) में बच्चों ने साइंस एंड टेक्नोलॉजी से संबंधित बेहतरीन मॉडल बनाकर संदेश दिया कि साइंस एवं तकनीक का प्रयोग सही दिशा में किया जाए तो विज्ञान समस्या नहीं बल्कि समाज और देश की सभी समस्याओं का बड़ा समाधान है।

loksabha election banner

स्कूल के चेयरमैन सुनील गर्ग एडवोकेट ने कहा कि स्कूल में शिक्षा सिर्फ सिलेबस पूरा करने तक सीमित ना हो, समाज व देश की समस्याओं का समाधान स्कूल से निकले इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन का मूल उद्देश्य यही है।

इस मौके पर बच्चों ने एनिमल सेल्स, पौधों की सांस लेने की प्रक्रिया, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, एयरक्राफ्ट, सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन, प्लांट्स के पा‌र्ट्स आदि विभिन्न मॉडल तैयार कर संदेश दिया कि देश में जब पॉल्यूशन की समस्या गंभीर होती जा रही है तब हम सोलर एनर्जी का प्रयोग कर न सिर्फ अपनी आर्थिक बचत कर सकते हैं बल्कि प्रदूषण कम करके हम देश और समाज की बड़ी सेवा कर सकते हैं। इसी प्रकार बच्चों ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से यह संदेश दिया इस प्लांट के माध्यम से शहरों में पैदा हुई सीवरेज की समस्या को सॉल्व किया जा सकता है। जल संकट भी दूर किया जा सकता है। डीन मलकीत ¨सह, ¨प्रसिपल हेमप्रभा सूद ने बच्चों के इस प्रयास की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.