Move to Jagran APP

रेलवे वसूल रहा जुर्माना, नियमों की नहीं हो रही पालना

मोगा : रेलवे नियमों की उल्लंघना करने पर जहां रेलवे पुलिस की ओर से लोगों के चालान काटे जाते हैं, लेकिन फिर भी लोग अपनी जान की परवाह किए बिना फाटक बंद होने पर भी नीचे से गुजरने से गुरेज नही करते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 10:08 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 10:08 PM (IST)
रेलवे वसूल रहा जुर्माना, नियमों की नहीं हो रही पालना

संवाद सहयोगी, मोगा : रेलवे नियमों की उल्लंघना करने पर जहां रेलवे पुलिस की ओर से लोगों के चालान काटे जाते हैं, लेकिन फिर भी लोग अपनी जान की परवाह किए बिना फाटक बंद होने पर भी नीचे से गुजरने से गुरेज नही करते हैं।

loksabha election banner

पिछले माह अमृतसर में हुए रेल हादसे में 70 लोगों की मौत होने के बाद भी जिले के लोग रेल नियमों की पालना नहीं कर रहे है। अक्टबूर महीने के अंत तक आरपीएफ पुलिस ने रेलवे नियमों की अनदेखी करने वाले 903 लोगों पर कार्रवाई करते हुए अदालती आदेशों तहत करीब एक लाख 64 हजार 6 सौ रूपये का जुर्माना वसूला है।

समाजसेवी राजेश कुमार पप्पू ने कहा कि कई बार बच्चों को रेलवे लाइन क्रॉस कर स्कूल जाते देखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि हर माता पिता का फर्ज बनता है कि वह स्कूल जाने वाले अपने बच्चों को रेलवे लाइन को गलत ढंग से क्रॉस न करने के लिए जागरूक करें ।

लोग खुद ही डालते हैं खतरे में जान

मोगा के कैंप रोड पर स्थित रेलवे फाटक गेट मैन चंद्र मान वर्मा ने बताया कि अमृतसर में हुए रेल हादसे को देखते हुए मोगा फिरोजपुर व लुधियाना फिरोजपुर जाने वाली सभी गाड़ियों के ड्राइवरों द्वारा फाटक को देखते हुए दूर से ही हार्न को लगातार बजाते है। लेकिन लोग खुद की जान जोखिम में डालते हुए बंद फाटक में नीचे निकलते हुए अपने वाहनों को निकालने से गुरेज नहीं करते हैं ।अगर वह किसी भी राहगीर को बंद फाटक के नीचे से बाइक या पैदल निकलने से रोकते हैं तो लोग उनके साथ विरोध करना शुरू कर देते हैं। लोग करते है खुद अनदेखी-

आरपीएफ चौकी के इंचार्ज एसआइ बलराज ¨सह व कांस्टेबल गुर¨वदर ¨सह ने बताया कि उनके द्वारा समय समय पर कार्रवाई करते हुए लोगों के वाहनों को जब्त करने के साथ गिरफ्तारी भी की जाती है। वहीं रेलवे नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है, लेकिन फिर भी लोग खुद अनदेखी कर रहे है। जिसके कारण लोग किसी हादसे का शिकार भी हो सकते है। उन्होंने लोगों को अपील करते हुए वह बंद फाटकों से नीचे से वाहन न निकालते हुए रेलवे नियमों का पालन करे।

अब तक वसूला है डेढ लाख तक जुर्माना:

एसआइ बलराज ¨सह ने कहा कि उनके द्वारा रेलवे नियमों की अनदेखी करने वाले 903 लोगों से अदालत के आदेशों तहत 1 लाख 64 हजार 6 सौ रुपये जुर्माना वसूला है। वहीं नो पार्किंग जोन में तहत 230 लोगों से 23 हजार 4 सौ रूपये जुर्माना,वैंडर पालिसी का उल्घन करने वाले 281 लोगों से 55 हजार 2 सो रूपये ,वही बंद फाटकों से नीचे से निकलने वाले 376 लोगों से 74 हजार रूपये जुर्माना वसूला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.