संवाद सहयोगी, मोगा : जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पिछले 12 घंटे के दौरान 76.30 लाख रुपये की धोखाधड़ी के चार मामले में पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इनमें से विदेश में जाने के नाम पर जमीन की रजिस्ट्री के नाम पर धोखाधड़ी के मामले भी शामिल हैं।

जमीन की रजिस्ट्री के नाम पर 23 लाख रुपये ठगे

केस नंबर:1

थाना बाघापुराना के सहायक थानेदार सुखदेव सिंह ने बताया कि जगजीत सिंह पुत्र जालौर सिंह निवासी बाघापुराना ने 21 दिसंबर 2021 को एसएसपी को शिकायत दी थी। उसने बताया कि हरजीत सिंह ने उसे तथा दो अन्य लोगों को अपना 17 मरले का प्लाट बेचकर बाद में उसी प्लाट की रजिस्ट्री किसी और के नाम कर दी। उससे 23 लाख रुपये ले लिए थे। उसे न तो प्लाट मिला है न ही आरोपित ने उनकी राशि वापस की। पुलिस अधिकारी ने बताया कि शिकायतकर्ता के बयानों के आधार पर हरजीत सिंह निवासी बाघापुराना के खिलाफ धारा 420 के अधीन केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी हैं।

केस नंबर:दो

कनाडा भेजने के नाम पर 25 लाख लिए

थाना मैहना के सहायक थानेदार सुखपाल सिंह ने बताया कि जसलीन कौर पुत्री परमजीत सिंह निवासी गांव रंगिया डेहलो लुधियाना ने 22 अप्रैल 2022 को एसएसपी को शिकायत दी थी कि उसे कनाडा भेजने के नाम पर 25 लाख रुपये सिमरन कौर उर्फ संध्या निवासी ग्रीन सिटी नजदीक मल्होत्रा पैलेस लुधियाना हाल आबाद सेक्टर 88 ब्लाक सी मोहाली तथा गगनदीप सिंह निवासी सेक्टर 88 ब्लाक सी मोहाली में लिए थे। उक्त लोगों ने उसे न तो विदेश भेजा और न ही उसका पैसा वापस किया पुलिस अधिकारी का कहना है कि उन्होंने शिकायतकर्ता के बयानों के आधार पर उक्त लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के अधीन केस दर्ज कर लिया है। पैसों का लेन-देन मोगा में हुआ था, ऐसे में शिकायत मोगा के थाना सिटी में दर्ज की गई है।

केस नंबर:3

बीमा की राशि दिलाने के नाम पर ठगी

थाना सिटी वन के सहायक थानेदार सतनाम सिंह ने कहा कि गुरचरण सिंह पुत्र मुख्तयार सिंह निवासी बलदेव नगर मोगा ने 16 जुलाई 2021 को पुलिस के उच्चाधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करवाई थी। उसने बताया कि भारत शर्मा निवासी 27 एफ रोड भोलपुरा उदयपुर राजस्थान तथा धर्मराज निवासी ई 747 लालकोठी जयपुर राजस्थान में बीमा की राशि दिलाने के नाम पर 28 से लाख 24 हजार रुपये की ठगी की है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने उक्त लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

केस नंबर : 4

लोन दिलाने का झांसा देकर लगाई चंपत

थाना मैहना के सहायक थानेदार नछतर सिंह ने कहा कि शिकायतकर्ता कुलदीप कौर पत्नी जलौर सिंह निवासी बुगीपुरा ने पांच नंबर 2021 को पुलिस के उच्च अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करवाई थी। उसने बताया कि राजकमल ने लोन दिलाने का झांसा देकर उससे छह हजार रूपये लिए है।उक्त व्यक्ति ने न तो लोन दिलाया है न ही पैसा वापस किया है। पैसा मांगने पर उक्त व्यक्ति द्वारा उसे धमकियां दी पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें शिकायतकर्ता महिला के बयानों के आधार पर राजकमल उर्फ कमल निवासी गांव बुगीपुरा के खिलाफ केस दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है।

Edited By: Jagran