Move to Jagran APP

फूड विभाग चंडीगढ़ की टीम ने मोगा में दी दबिश

मोगा : फूड कमिश्नर काहन ¨सह पन्नू के आदेशों पर फूड विभाग चंडीगढ़ की टीम ने शुक्रवार की दोपहर को अचानक मोगा में दबिश कर दी। मोगा में दबिश होने से पहले तक मोगा सेहत विभाग तथा फूड विभाग को इसकी जानकारी तक नहीं दी गई। टीम ने शुरुआत में ही शहर के दो नंबर न्यू टाउन में स्थित हलवाइयों की दुकानों पर जाकर सैंप¨लग की और मौके पर पेस्टी व केक बनाने वाला करीब 10 किलो बेस मौके पर नष्ट कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 07:37 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 07:37 PM (IST)
फूड विभाग चंडीगढ़ की टीम ने मोगा में दी दबिश
फूड विभाग चंडीगढ़ की टीम ने मोगा में दी दबिश

संवाद सहयोगी, मोगा : फूड कमिश्नर काहन ¨सह पन्नू के आदेशों पर फूड विभाग चंडीगढ़ की टीम ने शुक्रवार की दोपहर को अचानक मोगा में दबिश कर दी। मोगा में दबिश होने से पहले तक मोगा सेहत विभाग तथा फूड विभाग को इसकी जानकारी तक नहीं दी गई। टीम ने शुरुआत में ही शहर के दो नंबर न्यू टाउन में स्थित हलवाइयों की दुकानों पर जाकर सैंप¨लग की और मौके पर पेस्टी व केक बनाने वाला करीब 10 किलो बेस मौके पर नष्ट कर दिया।

loksabha election banner

टीम की अध्यक्षता कर रहे चंडीगढ़ के सहायक फूड कमिश्नर डॉ. गुरप्रीत ¨सह ने बताया कि फूड कमिश्नर काहन ¨सह पन्नू के आदेशों पर उन्होंने चंडीगढ़ से फूड इंस्पेक्टर मन¨जदर ¨सह ढिल्लों व उनकी टीम को साथ लेकर मोगा में दबिश की है। उन्होंने कहा कि दो नंबर न्यू टाउन में स्थित प्रेम बेकर की दुकान में पेस्टी व केक बनाने वाला करीब 10 किलो बेस मौके पर ही नष्ट करवाया गया है, क्योंकि वह खाने के लायक नही था। इसके अलावा प्रेम दी हट्टी से पनीर, चमचम, मिल्क केक और खोए के सैंपल भरे गए हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। जब टीम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. गुरप्रीत से पूछा गया कि उक्त दबिश शिकायत के आधार पर हुई है या फिर रूटीन चै¨कग है, तथा दबिश से पहले मोगा फूड विभाग को दबिश की जानकारी क्यों नही दी गई तो डॉ. गुरप्रीत ¨सह ने कहा कि फूड कमिश्नर के आदेश थे कि बिना सूचित किए मोगा में उक्त दुकानों पर चै¨कग की जाए। उन कहा कि उक्त दुकानों में चै¨कग के साथ साथ खाद्य पदार्थ बनाने वाली इनकी वर्कशाप में भी चै¨कग की गई थी, जहां पर सफाई व्यवस्था पुख्ता न होने क चलते दुकान मालिकों को चेताया गया है। मौके पर जाकर देखा गया तो मिठाइयां बनाने वाले कारीगरों ने एपरन, कैप व गल्बस नहीं पहन रखे थे। जिसके चलते दुकान मालिक को चेतावनी दे दी गई है। वहीं लिए गए सैंपलो की रिपोर्ट आने पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। मिलावटखोरी को लेकर सख्त हुआ फूड विभाग

मिलावटखोरी को लेकर फूड विभाग एक्शन मूड में आ चुका है। वीरवार को ही मोगा फूड विभाग की टीम ने बाघापुराना में भारी मात्रा में नकली दूध, मिलावटी घी, पनीर व दहीं आदि बरामद कर डेयरी मालिक के खिलाफ केस दर्ज करवाया है। वहीं कुछ दिन पहले ही मोगा फूड विभाग की टीम ने पास के गांव लंडेके में दबिश कर नकली दूध बनाने वाली करीब 121 पाउडर की बोरियां बरामद की थी। फूड इंस्पेक्टर अभिनव खौसला का कहना है कि ऐसे मामलों में सैंपलो की रिपोर्ट फेल आने पर उनके द्वारा अदालत में केस लगा दिए जाते हैं, जहां पर अदालत केसों के अनुसार आरोपित को जुर्माने के साथ साथ कैद की सजा भी सुना सकती है। मोगा फूड विभाग ने बरामद किया 70 किलो पनीर

एक ओर जहां चंडीगढ़ से आई फूड विभाग की टीम मोगा के दो नंबर न्यू टाउन में सैंप¨लग कर रही थी, वहीं दूसरी ओर मोगा फूड विभाग की टीम द्वारा शहर के गुरू अर्जुन देव नगर में स्थित नरेश कुमार के घर पर दबिश देकर वहां से करीब 70 किलो सोया पनीर और करीब 20 किलो मक्खन बरामद कर लिया गया। पनीर और मक्खन की सैंप¨लग करने समेत घर में रखी एपल बियर की सैंप¨लग करने के बाद टीम ने सारे सामान को फ्रिज में रखकर सील कर दिया। नरेश कुमार ने टीम को बताया कि वह मुक्तसर से सोया पनीर लाता है और मोगा के गांवो में दुकानदारों को पनीर की सप्लाई देता है। फिलहाल टीम ने जांच के लिए सैंपल लैब में भेज दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.