Move to Jagran APP

पांच वीर योद्धाओं के परिवारों को किया सम्मानित

जागरण संवाददाता मोगा पांच पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन के तत्वावधान में आयोजित वीरता पुरस्कार समारो

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 05:23 PM (IST)
पांच वीर योद्धाओं के परिवारों को किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, मोगा : पांच पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन के तत्वावधान में आयोजित वीरता पुरस्कार समारोह में देश की खातिर अपनी कुर्बानी देने वाले वीर चक्र, शौर्य चक्र, गैलेंट्री अवार्ड हासिल पांच शहीदों के परिजनों को 10 हजार रुपये नकद राशि, शाल व पुष्प गुच्छ भेंटकर सम्मानित किया। इनमें से चार परिवार ऐसे थे, जिन्हें सरकारों ने सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं दिया, मुश्किल से परिवार पाल रहे थे, उन्हें गार्ड आफ आनर के साथ देशभक्ति से ओतप्रोत भव्य समारोह के बीच सम्मान मिला तो भावनाओं का गुबार आंसू बनकर आंखों से बह निकला।

loksabha election banner

पांच पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन मोगा के तत्वावधान में आयोजित इस वीरता का सम्मान कार्यक्रम के लिए जिले के 15 वीर योद्धा परिवारों के साथ संपर्क किया गया था, जिनमें से सेक्रेट हार्ट स्कूल की प्राइमरी विग में आयोजित कार्यक्रम में शहीदों के सिर्फ पांच परिवारों के प्रतिनिधि ही पहुंचे।

सिर्फ ये आयोजन मोगा के कमांडिग आफिसर कर्नल सुहैल बीएस कुमार के तत्वावधान में किया गया था।

कार्यक्रम में शहीद अवतार सिंह, शहीद हरबंस सिंह, शहीद हवलदार जोरा सिंह, शहीद मेवा सिंह, सिपाही निर्भय सिंह के परिवार शामिल हुए। सभी पांचों शहीदों के पुरस्कार विजेताओं के परिवारों को कार्यक्रम स्थल तक ले जाया गया जहां एनसीसी कैडेटों ने उनका स्वागत गुलदस्ते के साथ किया। साथ ही उन्हें औपचारिक गार्ड आफ आनर प्रदान किया। समारोह स्थल के आसपास के क्षेत्र को सैन्य छावनी के रूप में सजाया गया था। जिसमें देशभक्ति कूट-कूट कर झलक रही थी। लुधियाना ग्रुप के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर जसजीत घुम्मन समारोह में मुख्य अतिथि थे।

इस मौके पर पांच पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन व सेक्रेड हार्ट स्कूल के एनसीसी कैडेट्स ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से पूरे माहौल में देशभक्ति का जज्बा बिखेर दिया। ग्रुप कमांडर को स्कूल के जूनियर विग कैडेट्स ने शानदार गार्ड आफ आनर प्रस्तुत किया गया। उन्हें पायलटों के साथ रेड कारपेट से समारोह स्थल ले जाया गया।

इस मौके पर सबसे ज्यादा आकर्षण युद्ध नायकों की तस्वीरों, वीरता पदक व उनके प्रसंगों की प्रदर्शनी रही। अपने बेटों की जीवन गाथा व वीरता पुरस्कारों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी देख शहीद के परिजन भी भावुक नजर आए। सम्मान समारोह के मौके पर एनसीसी कैडेट्स ने भारत नाट्यम को भी देशभक्ति के रंग में पिरोकर बेहद खूबसूरती के साथ प्रस्तुत किया तो पूरे हाल में तालियों की गड़गड़ाहट देर तक सुनाई देती रही। योग प्रदर्शन भांगड़ा के बीच युद्ध नायकों पर शानदार कोरियोग्राफी भी पेश की।

कर्नल सुहैल बीएस कुमार ने सभी का स्वागत किया। सेक्रेट हार्ट स्कूल की एनसीसी आफीसर सुचेता अग्रवाल ने सभी वीरों के वीरतापूर्ण कार्यों को प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि ने उन्हें सम्मानित किया। कार्यक्रम का समापन एनसीसी गीत व राष्ट्रगान के साथ हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.