जागरण संवाददाता, मोगा : आर्ट ऑफ लिविग के प्रणेता श्री श्री रविशंकर ने आइएसएफ कॉलेज ऑफ फार्मेसी के दीक्षांत समारोह में दुनिया के लिए ड्रग डिलीवरी सिस्टम की नई इबारत लिख रहे पीएचडी, फार्मा-डी जैसी डॉक्टरेट डिग्रियां करने वालों को डिग्रियां सौंपने के साथ ही जीवन की सफलता के साथ राष्ट्र की प्रगति और उन्नति का मार्ग दिखाया।

इस मौके पर श्री श्री रविशंकर ने कहा कि यूनिवर्सिटी या रिसर्च कॉलेज में पढ़ते हुए महज कुछ ज्ञान हासिल करके चले जाना शिक्षा का असल उद्देश्य नहीं है। शिक्षा तभी सार्थक है, जब शिक्षा देश की समस्याओं के समाधान के काम आए, देश में खुशहाली लाने का कारण बने। ये काम यहां से निकलने वाले विद्यार्थी ही कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत का नागरिक दुनिया के काम आ सकता है। देश में आज नशा बड़ी चिता की बात है। विदेश में जाकर जब यहां के युवा नशे के कारण डिपोर्ट होते हैं, तब शर्म से सिर झुक जाता है। हमें पूरे समाज के सहयोग से नशे की बुराई से बाहर निकलना होगा और देश की उन्नति के लिए काम करना होगा।

श्री श्री रविशंकर ने कहा कि दुनिया से हम बहुत सारे अच्छे गुण ले सकते हैं। जापान से टीम वर्क सीख सकते हैं, जर्मन से दोषमुक्त प्रोडक्ट बनाना। अमेरिका से मार्केटिंग टेक्निक और ब्रिटिश से सभ्यता और विनम्रता सीख सकते हैं। भारत से मानवता सीखी जा सकती है। सभी को अपना बना लेने की बड़ी कला भारत व भारत में रहने वाले लोगों के पास ही है। गंभीर समस्याओं और चुनौतियों के बीच भी यहां के लोग अपने लिए खुशियां तलाश लेते हैं। दुनिया के दूसरे देशों में यह सब नहीं होता है। यही कला हमारे देश के नौजवानों को दुनिया के सारे देशों को सिखानी है। सारी दुनिया को अपना बना लेना है तभी शिक्षा सार्थक है।

दीक्षांत समारोह में इंद्रकुमार गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनीवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. एके शर्मा, बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के वाइस चांसलर डॉ. राज बहादुर, एआइसीटीई के रीजनल ऑफिसर डॉ. आरके सोनी, नाइपर मोहाली के डॉ. रघु रामाराव, डॉ. करणवीर सिंह कंट्रोलर एग्जामिनेशन जैसी कई शिक्षा जगत की नामी हस्तियां मौजूद थीं। कॉलेज के चेयरमैन प्रवीन गर्ग ने श्री श्री रविशंकर का कैंपस में पहुंचने पर स्वागत किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!