Move to Jagran APP

पुलिस का कारनामा, Drug smuggling का आरोपित गया विदेश, भाई ने 25 दिन काटी जेल

एक्साइज एक्ट में अदालत से गैर हाजिर चल रहे जसविंदर सिंह के स्थान पर निहाल सिंह वाला पुलिस ने उसके भाई को पकड़कर जेल भेज दिया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 09:10 AM (IST)
पुलिस का कारनामा, Drug smuggling का आरोपित गया विदेश, भाई ने 25 दिन काटी जेल
पुलिस का कारनामा, Drug smuggling का आरोपित गया विदेश, भाई ने 25 दिन काटी जेल

मोगा [दविंदर पाल सिंह]। एक्साइज एक्ट में अदालत से गैर हाजिर चल रहे जसविंदर सिंह के स्थान पर निहाल सिंह वाला पुलिस ने उसके भाई को पकड़कर जेल भेज दिया। इस मामले का जेल सुपरिंटेंडेंट ने तीन माह पहले ही पर्दाफाश कर दिया था, लेकिन पुलिस ने अभी तक मामले को जांच के नाम पर दबाए रखा। तीन माह बाद पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया तो सारा दोष नशा तस्करी के आरोपित पर मढ़ दिया, जबकि पुलिस ने जसविंदर सिंह व राजिंदर सिंह दोनों भाइयों को एक ही दिन नशा तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया था।

loksabha election banner

दोनों के खिलाफ अलग-अलग मामले दर्ज किए गए थे। ऐसे में पुलिस का यह दावा किसी के गले नहीं उतर रहा है कि आखिर जिन आरोपितों को पुलिस पहले भी गिरफ्तार कर चुकी थी, उनका चेहरा वह कैसे भूल गई।

डीएसपी के अनुसार आरोपित जसविंदर कुमार के खिलाफ 30 जनवरी, 2016 को थाना निहाल सिंह वाला में आबकारी एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ था। पुलिस ने उससे 18 बोतल व्हिस्की बरामद की थी। इस केस में पुलिस ने अपने स्तर पर ही जमानत मंजूर कर ली थी।

जमानत लेने के बाद आरोपित विदेश (मलेशिया) चला गया। बाद में पुलिस ने आरोपित के खिलाफ सब डिवीजनल ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट (एसडीजेएम) निहाल सिंह वाला की अदालत में 23 मार्च, 2017 को आरोप पत्र दायर कर दिया। पेशी से गैर हाजिर होने के कारण अदालत ने 12 दिसंबर, 2017 को आरोपित जसविंदर कुमार के गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिए।

इस पर थाना निहाल सिंह वाला पुलिस ने 4 जनवरी, 2018 को आरोपित जसविंदर कुमार की जगह उसके भाई राजिंदर कुमार उर्फ कोकी को गिरफ्तार करके अदालत में पेश कर दिया, जहां से उसे जेल दिया। लगभग 25 दिन जेल में रहने बाद 29 जनवरी, 2018 को अदालत से जमानत मिलने पर जसविंदर कुमार के नाम पर जेल में बंद राजिंदर कुमार जेल से बाहर आ गया।

उधर, निहाल सिंह वाला पुलिस ने दावा किया है कि राजिंदर कुमार कोकी ने जान-बूझकर अपना नाम जसविंदर कुमार बताया था। पुलिस का ये दावा पुलिस रिकॉर्ड से झूठा साबित हो रहा है। निहाल सिंह वाला पुलिस ने 30 जनवरी, 2016 को राजिंदर कुमार को भी 12 बोतल देसी शराब समेत गिरफ्तार किया था। दोनों भाइयों के खिलाफ एक ही दिन 30 जनवरी, 2016 को दर्ज अलग-अलग केस पुलिस के दावे की कलई खोल रहे हैं।

जसविंदर कुमार के नाम पर जेल में रहने वाले राजिंदर कुमार उर्फ कोकी से निहाल सिंह वाला पुलिस ने 10 जुलाई, 2019 को फिर से चार पेटियां शराब बरामद कीं और अदालत में पेश करने के बाद सब जेल मोगा में 11 जुलाई को भेज दिया। सुपरिंटेंडेंट सब जेल ने पुलिस विभाग को लिखे पत्र में कहा कि नियमों के अनुसार आरोपित की पाइस सॉफ्टवेयर की आइडी बनाने के लिए आरोपित का चेहरा स्कैन किया, तो सॉफ्टवेयर ने जसविंदर कुमार के नाम पर जेल रहे राजिंदर के मामले का भंडाफोड़ कर दिया। पुलिस ने तीन माह बाद इस मामले में दोनों भाइयों के खिलाफ धोखाधड़ी का एक और केस दर्ज किया है।

मामले की जांच जारी, होगी कार्रवाई : डीएसपी

डीएसपी निहाल सिंह वाला मनजीत सिंह ने बताया कि सुपरिंटेंडेंट सब जेल मोगा की शिकायत पर दो भाइयों राजिंदर कुमार व जसविंदर कुमार निवासी गांव दीना साहिब के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इस लापरवाही के मामले में संबंधित पुलिस मुलाजिमों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.