Move to Jagran APP

बच्ची बोली, आधार न होने से छूट जाएगा स्कूल, डीसी बोले-नहीं छूटने देंगे पढ़ाई

कोहरे की घनी चादर और सात डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच सुबह डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस शहर की झुग्गी बस्ती सूरज नगर उत्तरी में बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने के लिए पहुंचे तो वहां लोगों की समस्याएं सुनकर उन्हें नई ऑक्सीजन दे गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 10:17 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:15 AM (IST)
बच्ची बोली, आधार न होने से छूट जाएगा स्कूल, डीसी बोले-नहीं छूटने देंगे पढ़ाई
बच्ची बोली, आधार न होने से छूट जाएगा स्कूल, डीसी बोले-नहीं छूटने देंगे पढ़ाई

सत्येन ओझा, मोगा : कोहरे की घनी चादर और सात डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच सुबह डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस शहर की झुग्गी बस्ती सूरज नगर उत्तरी में बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने के लिए पहुंचे तो वहां लोगों की समस्याएं सुनकर उन्हें नई ऑक्सीजन दे गए।

loksabha election banner

लगभग 400 की आबादी वाली शहर की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती में 72 साल के बुजुर्ग एडवोकेट चंद्रभान खेड़ा की वजह से शिक्षा की अलख जगी है। 14 साल पहले तक कचरा बीनने वाले इस बस्ती के छोटे-छोटे बच्चे अब विदरिग रोजेज चाइल्ड केयर सेंटर में पांचवी कक्षा तक की पढ़ाई पूरी करके शहर के स्कूल कॉलेजों में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं।

इसी स्कूल से निकला एक बच्चा संदीप इस समय केमिकल इंजीनियरिग ट्रेड में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज रोडे में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा का कोर्स कर रहा है, जबकि दो छात्राएं बीएससी नर्सिंग एवं एक छात्रा बीएससी मेडिकल की पढ़ाई कर रही है। पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस इसी झुग्गी बस्ती के स्कूल में सुबह साढ़े नौ बजे बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने के लिए पहुंचे थे। इस मौके पर वहां के लोगों ने डीसी के सामने अपनी समस्याएं रखीं। यह सुनकर डीसी हैरान रह गए कि झुग्गी बस्ती में राजनीतिक लोगों ने वोटर कार्ड तो बनवा दिए हैं। आधार कार्ड न बनने से उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है। इनमें से सुनीता पुत्री रामचंद्र पासवान नामक एक छात्रा ने डीसी को बताया कि वह इसी स्कूल से पढ़कर अब एमडीएएस सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पांचवी कक्षा में पढ़ रही है। उसका आधार कार्ड न बन पाने के कारण अब उसकी बोर्ड परीक्षा पर संकट है। क्योंकि जब तक आधार कार्ड नहीं बनेगा उसका रजिस्ट्रेशन बोर्ड में नहीं जा पाएगा। डिप्टी कमिश्नर ने सुनीता एवं इसी तरह की समस्या से जूझ रही एक छात्रा को मंगलवार को अपने ऑफिस में बुलाया है ताकि उसका आधार कार्ड बनवाया जा सके, साथ ही उन्होंने इस बस्ती में आधार कार्ड के लिए एक विशेष कैंप लगाने की घोषणा की है। यह जिम्मेदारी समाजसेवी एसके बंसल को सौंपते हुए कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि बस्ती के हर व्यक्ति का आधार कार्ड जरूर बन जाये ताकि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों को मिल सके। उन्होंने इस कैंप में ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फॉर्म भरवाने के लिए भी कहा है। डीसी बस्ती के लोगों से ये संकल्प भी लिया कि आवास योजना के फॉर्म भरते समय वही लोग आगे आएं तो पिछले 40- 50 सालों से यहां पर रह रहे हैं। सुविधा मिलने के नाम पर अपने दूसरे रिश्तेदारों को बाहर से न बुलायें अगर ऐसा कोई मामला पकड़ा गया तो फिर यह उसकी

सुविधा भी रोक दी जाएगी।

भवन निर्माण से जुड़े लोगों की होगी रजिस्ट्रेशन

डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने इन दोनों समस्याओं के हल के लिए मंगलवार और बुधवार को इस बस्ती के लोगों को अपने ऑफिस में बुलाया है। साथ ही एनजीओ कोऑर्डिनेटर एसके बंसल को यह जिम्मेदारी भी दी है कि इस बस्ती में रहने वाले जो लोग भवन निर्माण से जुड़े हुए हैं उनकी भवन कल्याण बोर्ड में रजिस्ट्रेशन कराएं ताकि सरकार की ओर से भवन निर्माण मजदूरों के लिए के बच्चों की पढ़ाई, स्वास्थ्य, पेंशन की जो योजना का लाभ उन्हें मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.