Move to Jagran APP

चीनी रंग हुए गायब, देसी रंगों के खरीददार भी नहीं

फोटो-22 फोटो-24 से 28 कोरोना के कारण चीनी रंग नहीं आए बाजार में दोगुने रेट पर मिल रहा अबीर गुलाल

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 10:32 PM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 06:12 AM (IST)
चीनी रंग हुए गायब, देसी रंगों के खरीददार भी नहीं
चीनी रंग हुए गायब, देसी रंगों के खरीददार भी नहीं

संवाद सहयोगी, मोगा : शहर में इस बार होली पर कई दशक के बाद चाइनीज रंग नहीं होंगे, अरारोट से बना अबीर गुलाल के रंगों से एक दूसरे को रंगते नजर आएंगे। रंगों के बाजार में हुए इस बदलाव का असर आपकी जेब पर पड़ सकता है, चाइनीज रंग से बना अबीर गुलाल जो 10 रुपये प्रति किलो से शुरू होकर 100 रुपये प्रति किलो तक मिल जाता था, भारतीय कंपनियों के बने रंग बाजार में 200 रुपये प्रति किलो से लेकर 300 रुपये प्रति किलो में उपलब्ध हैं। महंगे हैं, लेकिन कोरोना के कारण बदले हालातों में रंगों का ये पैसा देश में ही रहेगा।

loksabha election banner

रंगों के पुराने व्यापारी हरमनदीप सिंह अरोड़ा का कहना है कि रंगों के जो कंटेनर चीन से हर साल आते थे, कोरोना वायरल के कारण उन्हें पहले ही रोक लिया गया है, जिस कारण चीन के रंग इस बार नहीं आ सके हैं। ये रंग 10 रुपये प्रति किलो से शुरू होकर 100 रुपये प्रति किलो तक बिकते थे, इस बार भारतीय कंपनियों के अरारोट से बने रंग ही बाजार में है, जिनकी कीमत 200 रुपये प्रति किलो से 300 रुपये प्रति किलो तक है। चीन के रंग न आने के बावजूद इस बार ग्राहक बाजार से पूरी तरह गायब हैं। कोरोना के भय के चलते इक्का-दुक्का ग्राहक ही आ रहे हैं।

होली के मौके पर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं, 100 पुलिस मुलाजिम शहर में चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे। दो थाना प्रभारी लगातार गश्त करेंगे। मनचलों व हुड़दंगियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी हरमनवीर सिंह ने लोगों से अपील की है कि होली प्रेम का त्यौहार है, जिसे प्रेम व सौहार्द के साथ ही मनाएं, किसी पर इच्छा के खिलाफ रंग न डालें। डीएसपी सिटी परमजीत सिंह संधू ने बताया कि होली पर मंगलवार को शहर के हर चौराहे पर पुलिस बल तैनात रहेगा।

मोटरसाइकिल पर पटाखे मारने वाले मनचलों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अपील की है कि वे कोरोना वायरस को देखते हुए हर्बल रंगों से व सादे ढंग से मिलजुल कर होली खेलें। उन्होंने बाइक सवार मनचलों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि वे अपने वाहनों के दस्तावेज पूरे रखें। स्पीड नियंत्रण में रखें। वाहनों की होगी जांच

डीएसपी सिटी परमजीत सिंह संधू ने कहा है कि होली वाहनों के दस्तावेजों की भी जांच की जाएगी,ताकि कोई गलत व शरारती तत्व किसी का वाहन चोरी करके न ले जा सके। पुलिस को पूर्ण तौर पर सहयोग दें ताकि सुरक्षित माहौल बनाया जा सके । क्यूआरटी की टीमें रहेगी चौकस

शहर में बस स्टैंड व हर चौराहे में क्यूआरटी की टीमों सहित सौ पुलिस कर्मचारियों की तैनाती होगी।

सूखे रंगों से खेलें होली

दुकानदार मनीष बेरी ने कहा कि अच्छे सूखे रंगों से ही होली खेलें, पक्के रंग, पानी वाले रंग और ग्रीस के साथ नहीं। ऐसा करने के साथ चमड़ी खराब होती है और कान, नाक और आंखों में रंग पड़ने अंग सदा के लिए खराब हो सकते हैं।

मिलजुल कर मनाएं होली

रेडीमेडी कपड़ा कारोबारी जोनी ने कहा कि । हमें होली के पवित्र त्योहार पर अपने गिले शिकवे छोड़ कर भाईचारो की तरह मजबूत करनीं चाहिए। समाज में फैली सामाजिक कुरीतियों भ्रष्टाचार, बेरो•ागारी, महंगाई, भ्रूण हत्या और नशों का अंत करके एक अच्छे समाज की सृजन करे।

मेल-मिलाप का है पर्व

मुस्लिम समुदाय के नेता सोनू वाहिद कहते है कि होली का पर्व मेल मिलाप का पर्व है। कभी भी धक्के के साथ किसी पर रंग न डाले और सिर्फ सूखे रंगों का प्रयोग किया जाए। कैमिकल वाले रंगों का न करें प्रयोग

डॉक्टर राज बहादुर सिंह ने कहा कि होली के दिन कोई भी हानिकारक केमिकल रंग का प्रयोग न करें। केमिकल वाले रंगों से आंखें व चमड़ी को नुकसान हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.