अश्विनी शर्मा, मोगा

शहर के प्रसिद्ध पार्को में शामिल नेचर वाक पार्क को सुधारने के लिए जहां शहर की कई संस्थाएं विभिन्न प्रयासों के जरिए अपनी भूमिका अदा कर रही है। वहीं इसी कड़ी में मित्र सभा ने भी पार्क में चिल्ड्रन जोन को लाखों रुपये की लागत से विकसित करने का जिम्मा उठाया है। इसके कारण मित्र सभा की लोगों द्वारा प्रशंसा भी की जा रही है। संस्था के इस प्रयास से आसपास के क्षेत्र से इस पार्क में आने वाले बच्चों के लिए यह बड़ी सौगात मिल रही है। फिलहाल, शहर में कोई बड़ा चिल्ड्रन पार्क न होने से ऐसे पार्क की कमी खल भी रही थी। ऐसे में इसके लिए मित्र सभा प्रमुखता से आगे आई और नेचर पार्क के चिल्ड्रन जोन को विकसित करने का कार्य शुरू किया। बता दें कि मित्र सभा द्वारा जो चिल्ड्रन जोन अभी तक विकसित किया गया है, वह बेहद आकर्षक है और इससे पार्क के सुंदरीकरण को बढ़ावा मिला है।

-----------

झूले बन रहे आकर्षण का केंद्र

मित्र सभा के मनमोहन सिंह ने बताया कि उनकी सभा के सभी सदस्यों द्वारा सामूहिक सहयोग से नेचर पार्क में चिल्ड्रन जोन तैयार किया जा रहा है और जल्द ही शहर के बच्चों के लिए यह एक बेहतर स्थान के रूप में तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक शहर में किसी भी पार्क में बच्चों के लिए सुविधाजनक चिल्ड्रन जोन नहीं है। मगर, मित्र सभा द्वारा अब तक लगभग चार लाख की लागत से नेचर पार्क में झूले लगवाए जा चुके हैं तथा कुछ झूले अभी लगना बाकी हैं। उन्होंने बताया कि जितने भी झूले लगाए गए है, वे पार्क में आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

-------------

ये संस्थाएं कर रहीं देखरेख

बता दें कि शहर के प्रसिद्ध पार्क में शामिल नेचर वाक पार्क की देखरेख में नेचर पार्क क्लब, मेरा सोना मोगा, मित्र सभा, श्री गुरु नानक स्पो‌र्ट्स क्लब व राजश्री संस्था आदि शामिल हैं। ये मिलकर इस पार्क के सुंदरीकरण को लेकर दिनरात प्रयासरत हैं। उक्त संस्थाओं द्वारा ही पार्क की चौकीदारी, सफाई एवं पौधों की देखभाल को लेकर कर्मचारियों की नियुक्ति भी निजी खर्चे पर की हुई है। हालांकि निगम को इस बारे में संस्थाएं कर्मचारियों की नियुक्ति को लिखकर दे चुकी है, परंतु अभी इस बारे में पार्क में निगम की ओर से नियुक्ति नहीं हुई है।

--------------

-चिल्ड्रन जोन से ये होंगे लाभान्वित

नेचर पार्क में मित्र सभा के अथक प्रयासों के चलते बेहतर चिल्ड्रन जोन स्थापित होने के बाद पार्क के नजदीकी कई क्षेत्र के बच्चे इसका आनंद ले सकेंगे। जिसमें बैंक कालोनी, फ्रेंडस कालोनी, अग्रवाल एंक्लेव, मेन बाजार, रेलवे रोड व गांधी रोड निवासी आदि शामिल हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!