Move to Jagran APP

छप्पड़ में बने चैंबर की दीवार गिरी, मलबे में दबी महिला की मौत

कोट ईसे खां ब्लॉक के गांव कोकरी बैहनीवाल में बनाए जा रहे ट्रीटमेंट प्लांट के आठ फीट गहरे चैंबर में घुसकर सफाई कर रहीं पांच महिलाएं चैंबर की दीवार ध्वस्त होने से मलबे में दब गईं जिससे एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई जबकि चार महिलाएं घायल हो गईं जिनमें से एक को गंभीर हालत में डीएमसी लुधियाना रेफर कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 09:52 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 09:52 PM (IST)
छप्पड़ में बने चैंबर की दीवार गिरी, मलबे में दबी महिला की मौत
छप्पड़ में बने चैंबर की दीवार गिरी, मलबे में दबी महिला की मौत

जागरण संवाददाता, मोगा : कोट ईसे खां ब्लॉक के गांव कोकरी बैहनीवाल में बनाए जा रहे ट्रीटमेंट प्लांट के आठ फीट गहरे चैंबर में घुसकर सफाई कर रहीं पांच महिलाएं चैंबर की दीवार ध्वस्त होने से मलबे में दब गईं, जिससे एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चार महिलाएं घायल हो गईं, जिनमें से एक को गंभीर हालत में डीएमसी लुधियाना रेफर कर दिया गया। मृत एवं घायल महिलाएं मनरेगा योजना के तहत काम कर रही थीं। इस हादसे के बाद देर शाम तक कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार जिले में भूमिगत जल स्तर इन दिनों खतरनाक स्थिति तक जाने के चलते जिले के छप्पड़ों को खाली कर उनमें से कुछ में सींचेवाल मॉडल पर ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर पानी को शुद्ध कर जमीन में पहुंचाने का काम चल रहा है तो कुछ को सफाई के बाद रेन वाटर हार्वेस्टिग पांड के रूप में तैयार किया जा रहा है। गांव कोकरी बेहनीवाल में सींचेवाल मॉडल पर आधारित तालाब में चैंबर बनाकर ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किया जा रहा था। चारों चैंबरों को आठ फीट गहराई में तैयार कर उनकी दीवारें खड़ी कर दी हैं, प्लास्टर होना बाकी है। मौके पर लगभग 20-22 मजदूर काम कर रहे थे। चैंबर से बाहर मजदूर दीवारों के चारों तरफ मिट्टी भरने का काम कर रहे थे, जबकि पांच महिलाएं चैंबर में आठ फीट नीचे उतरकर सफाई कर रही थीं। ऊपरी सहत से डाली जा रही मिट्टी का दबाव बढ़ने पर एक चैंबर की दीवार ध्वस्त हो गई, जिससे उसमें अंदर काम कर रही पांचों महिलाएं दब गईं।

दोपहर लगभग सवा 12 बजे हुए इस हादसे के बाद मौजूद अन्य मजदूरों व ग्रामीणों ने मलबे में दबी महिलाओं को बाहर निकालने के प्रयास शुरू कर दिए, लगभग एक घंटे के प्रयास में सभी महिलाओं को बाहर निकाल लिया गया, जिसमें 38 वर्षीय रमनदीप कौर की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चार महिलाओं को मोगा सिविल अस्पताल में लाया गया, जहां से परमजीत कौर की हालत नाजुक होने के कारण उसे डीएमसी लुधियाना रेफर कर दिया गया, जबकि जसवीर कौर, जसविदर कौर आदि तीन महिलाओं का सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है। घटना दोपहर सवा बारह बजे की है, लेकिन शाम को साढ़े चार बजे तक कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था, जिससे पीड़ितों में आक्रोश का माहौल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.