Move to Jagran APP

स्टेश्न पर गंदगी व असुविधा होने पर 138 पर करें शिकायत

संवाद सहयोगी, मोगा : रेलवे स्टेशन पर गंदगी समेत रेल कर्मचारियों द्वारा दु‌र्व्यवहार तथा किसी भी सुझा

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 01:14 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 01:14 AM (IST)
स्टेश्न पर गंदगी व असुविधा होने पर 138 पर करें शिकायत
स्टेश्न पर गंदगी व असुविधा होने पर 138 पर करें शिकायत

संवाद सहयोगी, मोगा : रेलवे स्टेशन पर गंदगी समेत रेल कर्मचारियों द्वारा दु‌र्व्यवहार तथा किसी भी सुझाव देने संबंधी रेलवे के डीसीएम फिरोजपुर (डिवीजनल चीफ कर्मशियल मैनेजर) मन्नू लूथरा ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। जानकारी के अनुसार रेल मंडल द्वारा 9779233942 और 138 टोल फ्री नंबर जारी किया गया ह, और इस संबंधी जानकारी देने के लिए स्टेशन मास्टर एसआर मीणा की जिम्मेदारी तय की गई है।

loksabha election banner

रेल कर्मियों व अधिकारियों द्वारा दुर्यवहार समेत रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों में भी किसी प्रकार की अगर असुविधा पेश आती है तो यात्री इन टोल फ्री नंबर पर काल करके शिकायत लिखवा सकते हैं। इन हेल्पलाइन नंबरों के जारी होने से सफर दौरान जो अधिकारी व कर्मचारी यात्रियों के साफ बदसलूकी करतें हैं उनपर त्वरित कारवाई होना तय माना जा रहा है, लेकिन दूसरी ओर रेल में सफर करने वाले यात्रियों का कहना है कि उक्त हेल्पलाइन नंबरों का तभी फायदा होगा जब रेल विभाग के उच्चाधिकारी इन नंबरों पर दर्ज होने वाली शिकायतों के निपटारे में खुद रूचि दिखाएंगे। उक्त नंबरों पर आने वाली शिकायतों की मानिट¨रग किसी उच्चाधिकारी द्वारा हो तभी यात्रियों को असुविधाओं से निजात मिलने की संभावना है।

टिकट खिड़की पर यात्री को मिलेगा आदर

बता दें कि अगर टिकट खरीदते समय यात्री को टिकट खिड़की पर सम्मानपूर्वक टिकट नहीं मिलती तो वह इसके बारे में भी हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकता है। रेल मंडल फिरोजपुर के डीसीएम ने सख्त हिदायत की है कि रेल में सफर करने वाले हर एक यात्री को भरपूर सहयोग दें। इसी के साथ रेलवे स्टेशन पर वेंडरों और स्टाल चालकों द्वारा यात्रियों से लूटखसूट की शिकायत भी यात्री इसी हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करवा सकेंगे।

फोटो-12

शिकायत पर तुरंत एक्श्न लें अधिकारी : र¨वदर

रेल में रोजाना की तर्ज पर सफर करने वाले यात्री र¨वदर कुमार का कहना है कि रेल मंडल द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी करना ही काफी नहीं है। बल्कि उक्त हेल्पलाइन नंबर पर आने वाली हर एक शिकायत पर तुरंत एक्शन लेने से ही यात्रियों को फायहा होगा। सफर के दौरान पेश आने वाली हर एक समस्या का प्रमुखता से समाधान करवाने से ही इस हेल्पनंबर के जारी करने का उद्देश्य पूरा होगा।

फोटो-13

स्टेश्न पर लगेंगे सूचना बोर्ड : मीणा

स्टेश्न अधीक्षक एसआर मीणा का कहना है कि डीसीएम द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर को यात्रियों तक पहुंचाने के लिए उनके द्वारा रेलवे स्टेशन पर फ्लैक्स बोर्ड लगवाए जाएंगे। इसके अलावा कोई भी यात्री किसी भी असुविधा हेतु उनसे सीधा संपर्क भी कर सकता है। इस हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज होने वाली हर एक शिकायत पर गंभीरता दिखाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.