Move to Jagran APP

मानसा में पढ़ो पंजाब का मुकम्मल बायकॉट

नानक ¨सह खुरमी, मानसा : अध्यापक संघर्ष समिति पंजाब के आह्वान पर पंजाब सरकार के बड़े प्रोजैक्ट पढ़ो पं

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 11:50 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 11:50 PM (IST)
मानसा में पढ़ो पंजाब का मुकम्मल बायकॉट
मानसा में पढ़ो पंजाब का मुकम्मल बायकॉट

नानक ¨सह खुरमी, मानसा : अध्यापक संघर्ष समिति पंजाब के आह्वान पर पंजाब सरकार के बड़े प्रोजैक्ट पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब की आज हो रही पोस्ट टे¨स्टग का मानसा जिले के सभी स्कूलों में सौ प्रतिशत मुकम्मल तौर पर बायकॉट किया गया। भले ही जिले में सैंकड़ों की संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था, मगर जिले के शिक्षा अधिकारियों की टीम को इस मुहिम का बायकॉट किए जाने से विभिन्न स्कूलों से बेरंग वापस जाना पड़ा। अध्यापकों के इस रोष प्रदर्शन के डर के चलते कई स्कूलों में जांच के लिए आए शिक्षा अधिकारी वहां जाने से कतराते रहे।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने इस प्रोजैक्ट को सफल करवाने के लिए पूरे पंजाब में हजारों की संख्या में कर्मचारियों को तैनात किया था। जिसमें पढ़ो पंजाब के सीएमटी, बीएमटी, जिला कोआर्डीनेटर, स्कूल ¨प्रसिपल, बीपीईओ, डीईओ समेत बड़ी संख्या में राज्य के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में पुलिस तैनात की गई थी। फिर भी इन टीमों को बेरंग ही लौटना पड़ा।

जानकारी के अनुसार जिन स्कूलों में यह पोस्ट टैस्ट की जानी थी, वहां बड़ी संख्या में स्कूलों की मैनेजमैंट समितियां, पंचों -सरपंचों, ग्राम पंचायतों, बच्चों के अभिभावकों, किसान संगठनों के नेताओं और कई किसान और म•ादूरों की जत्थेबन्दियों ने स्कूलों में पहुंचकर सरकार के पढ़ो पंजाब के प्रोजैक्ट का बायकॉट कर सरकार खिलाफ नारेबाजी की। टे¨स्टग के दौरान सरकारी प्राथमिक स्कूल औतांवाली में जिला शिक्षा अफसर प्राथमिक राजिन्दर कौर ने आकर जब टे¨स्टग करनी चाही तो गांव निवासियों ने बड़े स्तर पर इसका विरोध जताया। एसडीएम मानसा द्वारा भी टै¨स्टग शुरू करनी चाही, मगर बच्चों के अभिभावकों के विरोध कारण उनको वापिस जाना पड़ा। इस दौरान अध्यापक संघर्ष समिति के समूह जत्थेबंदियों के नेताओं इंद्रजीत डेलूआना, करमजीत तामकोट, सुखचैन ¨सह गुरने कला, हरदीप ¨सह सिद्धू, राजविन्दर मीर, गुरप्यार ¨सह कोटली, अमोलक डेलूआना, नरिन्दर माखा, गुरदास रायपुर, नाजम ¨सह ख्याला, नितिन सोढी, मनमोहन जोगा, राजदीप बरेटा आदि ने बताया कि जब तक पंजाब सरकार हमारे मसले हल नहीं करती है, तब तक यह संघर्ष जारी रहेगा। इस समय अध्यापक नेताओं ने जिला और उच्च-आधिकारियों को धमकी भरे लहजे में कहा कि इस संघर्ष दौरान यदि किसी भी अधिकारी ने किसी भी अध्यापक का कोई भी नुक्सान करने की कोशिश की तो वह अधिकारी क्षति भुगतने के लिए तैयार रहे।

इन स्कूलों से बेरंग लौटी टेस्टिंग टीमें

प्राथमिक स्कूल अहमदपुर में डिप्टी डीईओ प्राथमिक रामजीत ¨सह, आलीके स्कूल में डिप्टी डीईओ सेकेंडरी जगरूप भारती और अलग -अलग स्कूलों आलीके, आदमके, अलीशेर कलां, अनूपगढ़, भखड़यिाल, अचानक, असपाल कलां, असपाल कलां, अकलिया, अहमदपुर, आलमपुर बोदला आदि स्कूलों ने आधिकारियों को वापस खाली हाथ जाने के लिए मजबूर कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.