Move to Jagran APP

पंचायत समिति भीखी की चेयरमैनी को लेकर होगी कांटे की टक्कर

बलकार सहोता भीखी 29 अगस्त को पंचायत समिति भीखी के चेयरमैन व उप-चेयरमैन पद के लिए होने वा

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 06:01 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 06:01 PM (IST)
पंचायत समिति भीखी की चेयरमैनी को लेकर होगी कांटे की टक्कर
पंचायत समिति भीखी की चेयरमैनी को लेकर होगी कांटे की टक्कर

बलकार सहोता, भीखी : 29 अगस्त को पंचायत समिति भीखी के चेयरमैन व उप-चेयरमैन पद के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस लीडरशिप दो गुटों में बंटी गई है। जिसके चलते इस 15 सदस्य कमेटी के चुनाव में कांटे की टक्कर होने की संभावना दिखाई दे रही है। पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में ब्लॉक समिति भीखी के चेयरमैन का पद महिला व उप-चेयरमैन का पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित किया गया। बीते साल हुए चुनाव में इन 15 सीट में से कांग्रेस को 11, आम आदमी पार्टी को दो, अकाली दल को एक और आजाद उम्मीदवार ने एक सीट हासिल की थी। पंचायत समिति चुनाव में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण होने के चलते 15 सीटों में से छह सीटें महिलाओं व एक सीट अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित रखी गई थी, जबकि छह हलके जिसमें से पांच हलके अकलिया, रड़, अतला कलां, मत्ती व खीवा खुर्द से कांग्रेस विजेता रही है, जबकि रल्ला में से आजाद उम्मीदवार विजेता रहने में सफल रहा।

loksabha election banner

वहीं बहुमत में होने के बाद भी कांग्रेस के लिए चेयरमैन पद के लिए होने वाला चुनाव आसान नहीं दिखाई दे रहा है। सूत्रों के अनुसार हाल ही कांग्रेस में आए हलका विधायक नाजर सिंह मानशाहिया, माईकल गागोवाल व अजीतइंदर सिंह मोफर सभी मिलकर जिला कांग्रेस प्रधान डॉ. मनोज बाला को ठिब्बी लगाने की तैयारी में है। वहीं नेताओं द्वारा की गई मीटिग में अतला जोन से विजेता रही कांग्रेसी उम्मीदवार छिदरपाल कौर पर दांव खेला जा सकता है, जबकि डॉ. मनोज बाला खीवा खुर्द से विजेता प्रवीन लता को चेयरप्रसन बनाने के लिए जोर आजमा रही है। वहीं, अनुसूचित महिला के लिए आरक्षित उप-चेयरमैन पद के लिए 15 सदस्य पंचायत समिति में से एक ही जोन मूला सिंह वाला है, यहां से रमन कौर विजेता रही है। वहीं महिलाओं के लिए आरक्षित जोन रल्ला से अनुसूचित जाति से संबधित आजाद उम्मीदवार मलकीत कौर को भी चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.