Move to Jagran APP

मानसा हलके के सभी उम्मीदवार नए, तलवंडी के पुराने

तलवंडी साबो हलका ही एकमात्र ऐसा हलका है जिस पर तीन प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार 2017 के चुनाव वाले ही रहेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 01:19 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 01:19 AM (IST)
मानसा हलके के सभी उम्मीदवार नए, तलवंडी के पुराने
मानसा हलके के सभी उम्मीदवार नए, तलवंडी के पुराने

गुरप्रेम लहरी बठिडा

loksabha election banner

कांग्रेस पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी होने के बाद यह स्पष्ट हो गया कि बठिडा और मानसा जिलों में तलवंडी साबो हलका ही एकमात्र ऐसा हलका है जिस पर तीन प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार 2017 के चुनाव वाले ही रहेंगे। यानि कि उनका मुकाबला अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी के साथ ही रहेगा, जबके दोनों जिलों में मानसा व मौड़ विधानसभा हलके ऐसे विधानसभा हलके बन गए हैं जहां पर सभी उम्मीदवार नए होंगे।

तलवंडी साबो विधानसभा हलके पर पिछली बार भी कांग्रेस की ओर से खुशबाज सिंह जटाणा, आम आदमी पार्टी की ओर से प्रोफेसर बलजिदर कौर और शिरोमणि अकाली दल की ओर से जीत महेंद्र सिंह सिद्धू को चुनाव लड़ाया गया था। इस बार भी तीनों पार्टियों की ओर से इन तीनों पर ही दांव खेला गया है, अब देखना यह होगा कि पुराने जानकार खिलाड़ियों में से कौन किसको पटकनी देकर अपनी जीत दर्ज करवाता है।

बठिडा का ही एक हलका मौड़ मंडी एक ऐसा हलका है जहां पर तीनों प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार इस बार नए होंगे। 2017 के चुनाव में शिरोमणि अकाली दल की ओर से जनमेजा सिंह सेखों को चुनाव मैदान में उतारा गया था, जबकि इस बार जगमीत सिंह बराड़ पर दांव खेला गया है। इसी प्रकार कांग्रेस पार्टी की ओर से 2017 में पूर्व मंत्री हरमंदर सिंह जस्सी को टिकट दिया गया था, लेकिन इस बार डा. मनोज बाला बंसल को टिकट दिया गया है। आम आदमी पार्टी की ओर से पिछली बार जगदेव सिंह कमालू को टिकट दिया गया था, लेकिन बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गए। इसके चलते अब आम आदमी पार्टी ने सुखबीर सिंह माईसरखाना को टिकट देकर नवाजा है। तीनों ही प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार एक दूसरे के लिए नए हैं। वे एक-दूसरे की राजनीति को भी अब तक अच्छे से समझ नहीं पाए, इसलिए मुकाबला दिलचस्प होने की संभावनाएं हैं।

मानसा विधानसभा हलके की कहानी भी कुछ ऐसी है कि सभी उम्मीदवार पहली बार ही चुनाव लड़ रहे हैं। मानसा में पिछली बार आम आदमी पार्टी की ओर से नाजर सिंह मानशाहिया को टिकट देकर चुनाव लड़ाया गया था, जबकि इस बार डा. विजय सिगला को टिकट दिया गया है। कांग्रेस पार्टी की ओर से 2017 के विधानसभा चुनाव में डा. मनोज बाला बंसल को मानसा से चुनाव लड़ाया गया था जबकि इस बार गायक सिद्दू मूसे वाला को टिकट दिया गया है। इसी प्रकार शिरोमणि अकाली दल की ओर से पिछले विधानसभा चुनाव में प्रेम मित्तल को टिकट दिया गया था, लेकिन इस बार प्रेम अरोड़ा को टिकट दे दिया गया है।दोनों जिलों में मानसा एकमात्र ऐसा हलका है जहां पर सभी उम्मीदवार पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.