राधिका कपूर, लुधियाना। यूथ फेस्टिवल की हलचल अभी से दिखनी शुरू हो गई है। पिछले सप्ताह तक जहां पंजाब यूनिवर्सिटी डायरेक्टर यूथ वेलफेयर विभाग ने जोन अनुसार यूथ फेस्टिवल के आयोजन को लेकर बैठकें की थी, वहीं अब होस्ट कालेजों की ओर से संबंधित कालेजों को यूथ फेस्टिवल के फाइनल मिनटस भेज दिए गए हैं। जोन ए (लड़कों) के कालेजों का यूथ फेस्टिवल 10 से 15 नवंबर तक कोटा के माता गंगा खालसा कालेज और जोन बी (लड़कियों) का यूथ फेस्टिवल घुमार मंडी के खालसा कालेज फार वूमेन में 12 नवंबर से 16 नवंबर तक होने जा रहा है।

कोविड-19 को देखते हुए तकरीबन दो साल बाद इस साल यूथ फेस्टिवल आयोजित होगा। अब कालेजों तक इस फेस्टिवल के मिनट्स पहुंचने के बाद विद्यार्थी काफी उत्साहित दिख रहे हैं और संबंधित कालेजों के अध्यापकों तक अपनी परफार्मेंस के लिए नाम भेजने भी शुरू कर दिए हैं। वहीं जोन बी के होस्ट कालेज खालसा कालेज फार वूमेन तक संबंधित कालेजों को 26 अक्टूबर तक विद्यार्थियों की फाइनल एंट्रीज भेजनी होगी। इसके बाद होस्ट कालेज इसे पंजाब यूनिवर्सिटी को भेजेगा।

बता दें कि इस साल यूथ फेस्टिवल में करीब 60 आइट्म्स हो रही हैं लेकिन कोविड-19 की गाइडलाइंस को देखते हुए अभी आयोजन से पहले रिव्यू मीटिंग होगी, जिसमें फाइनल मुहर लगेगी कि विद्यार्थियों के साथ कौन-कौन आ सकता है, रिफ्रेशमेंट विद्यार्थियों को कालेज देगा या खुद लानी होगी।

देवकी देवी जैन मेमोरियल कालेज की यूथ फेस्टिवल की कोआर्डिनेटर अंबुज ने कहा कि विद्यार्थियों तक यूथ फेस्टिवल के मिनट पहुंचा दिए गए हैं, जिसके बाद विद्यार्थियों ने उत्साह दिखाना भी शुरू कर दिया है और अपने नाम भेजने भी शुरू कर दिए हैं।

गुरु नानक खालसा कालेज फार वूमेन गुजरखान कैंपस माडल टाउन की प्रिंसिपल डा. मनीता काहलों ने कहा कि विद्यार्थी यूथ फेस्टिवल को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उनके कालेज में गिद्दे, आर्ट से संबंधित छात्राओं ने अपने नाम भी दे दिए हैं। यूथ फेस्टिवल को लेकर अब तैयारियां शुरू है और चयनित विद्यार्थियों की एंट्रीज 26 अक्टूबर तक होस्ट कालेज को भेजी जानी है।

खालसा कालेज फार वूमेन सिविल लाइंस और जोन बी यूथ फेस्टिवल के होस्टल कालेज की प्रिंसिपल डा. मुक्ति गिल ने कहा कि यूथ फेस्टिवल के मिनटस सभी कालेजों को भेजे जा चुके हैं लेकिन फेस्टिवल के आयोजन से पहले एक रिव्यू मीटिंग भी होगी, जिसमें रिफ्रेशमेंट, विद्यार्थियों के साथ कौन-कौन आ सकता है, पर विचार होगा। इससे पहले साल 2013 में खालसा कालेज में यूथ फेस्टिवल हो चुका है।

Edited By: Ankesh Thakur