Move to Jagran APP

पंजाब शिक्षा विभाग में Guest Faculty पर काम करने वाली महिलाओं को भी मिलेगी Maternity Leave

Maternity Leave प्रसूति के दौरान गेस्ट फैकल्टी को छुट्टी व एवं उनका बनते भत्ते भी देने अनिवार्य होंगे। उच्च शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने इस संबंध में पत्र जारी किया है। इस फैसले से हजाराें महिला कर्मियाें काे फायदा हाेगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 02:29 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 02:29 PM (IST)
पंजाब शिक्षा विभाग में Guest Faculty पर काम करने वाली महिलाओं को भी मिलेगी Maternity Leave
उच्च शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने किया पत्र जारी। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, जगराओं (लुधियाना)। Maternity Leave: प्रसूति के दौरान गेस्ट फैकल्टी को छुट्टी व एवं उनका बनते भत्ते भी देने अनिवार्य होंगे। उच्च शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने इस संबंध में पत्र जारी किया है। इस फैसले से सरकारी कालेजों में गेस्ट फैकल्टी पद पर काम करने वाले अध्यापकों को उनको अधिकार मिल गया है। गौरतलब है कि इस संबंधी सुप्रीम कोर्ट ने भी पहले प्रसूति अवकाश (Maternity Leave) के बारे में अच्छे फैसले लिए है, जिनकी अब पालना हो रही है। इसके साथ गेस्ट फैकल्टी अध्यापकों को भी उम्मीद हो गई कि उनकी लंबित मामलों का सरकार उचित हल निकालेगी।

loksabha election banner

गाैरतलब है कि पिछले कई वर्षाें से कालेजों में काम करने वाली गेस्ट फैकल्टी महिलाओं को प्रसूति अवकाश को लेकर मांग चल रही थी। ताकि उनको भी रेगुलर अध्यापकों की तरह गर्भावस्था दौरान अपना व नवजात का ध्यान रखने के लिए अवकाश जरूरी था। यह कहना है गेस्ट फैकल्टी एसोसिएशन के सदस्यों का। उन्होंने कहा कि हर बार गेस्ट फैक्ल्टी को प्रसूति के दौरान सरकार द्वारा छुट्टियां लेने में पूरी स्पष्ट नियम नहीं थे जिसको लेकर हमेशा उनको प्रसूति अवकाश लेने वाली गेस्ट फेकल्टियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस मांग को लेकर गेस्ट फैकल्टी एसोसिएशन ने पंजाब सरकार को कई बार पत्र लिख मांग की थी। जिसको लेकर अब नए उच्च शिक्षा सचिव कृष्ण ने एक स्पष्ट पत्र डीपीआइ कालेजों को लिखते हुए कहा कि

उच्च शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के इस फैसले से सभी सरकारी व गैर सरकारी कालेजों में काम कर रहे अध्यापकों को उम्मीद है कि और भी विषयों प्रति स्पष्ट पत्र निकाल कर उच्च शिक्षा के कामकाज को बेहतर बनाया जाएगा। इस संबंधी जानकारी देते डा. जगवंत सिंह महासचिव पंजाब फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटी एंड कालेज टीचर आर्गेनाइजेशन ने कहा कि इन ऐसी चीजों में स्पष्टता आने से अध्यापकों व डीपीआइ कालेजों का काम पहले से अच्छा होगा और उम्मीद करते है कि उच्च शिक्षा सचिव आने वाले दिनों में प्राइवेट, एडिड व सरकारी कालेजों व विस्वविद्यालयाें में शिक्षा सुधार के लिए प्रयत्न करते रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.