Move to Jagran APP

अब अगले साल मार्च तक तैयार हो पाएगा हलवारा एयरपोर्ट

हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने के लिए लोगों का इंतजार और बढ़ गया है। अब एयरपोर्ट अगले साल मार्च तक तैयार होने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 01:47 AM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 01:47 AM (IST)
अब अगले साल मार्च तक तैयार हो पाएगा हलवारा एयरपोर्ट
अब अगले साल मार्च तक तैयार हो पाएगा हलवारा एयरपोर्ट

जागरण संवाददाता, लुधियाना : हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने के लिए लोगों का इंतजार और बढ़ गया है। अब एयरपोर्ट अगले साल मार्च तक तैयार होने की उम्मीद है। हालांकि सरकार चुनावी साल होने के कारण नवंबर से एयरपोर्ट शुरू होने की बात कह रही थी लेकिन अब तक एयरपोर्ट टर्मिनल की इमारत का डिजाइन ही एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने अप्रूव नहीं किया है। इस कारण प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। मुख्य सचिव विनी महाजन ने भी शनिवार को लुधियाना में माना कि इस साल के अंत तक इस प्रोजेक्ट को पूरा होना था लेकिन अब यह अगले साल मार्च तक पूरा हो पाएगा। बिना टर्मिनल के एयरपोर्ट को शुरू करना संभव नहीं है।

loksabha election banner

वहीं सरकार ने रायकोट रोड से एयरपोर्ट के लिए सड़क बना दी है। इस सड़क पर हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए दिशा सूचक भी लगा दिया है। गौरतलब है कि हलवारा एयरपोर्ट का निर्माण पंजाब सरकार और एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया मिलकर कर रहे हैं। कुल लागत का 49 फीसद खर्च पंजाब सरकार को उठाना है। सरकार ने अपने हिस्से का काम ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथारिटी को सौंपा है। ग्लाडा ने जमीन अधिग्रहण कर चार दिवारी और मंडी बोर्ड से सड़क बनवा दी है। एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिग, एप्रन, टैक्सी स्टैंड व अन्य निर्माण कार्य एयरपोर्ट अथारिटी ने करवाने थे। एयरपोर्ट अथारिटी की देरी के बाद पंजाब सरकार ने उनके हिस्से का काम भी खुद करवाने का फैसला लिया था। इसके बाद सरकार ने एप्रन, टैक्सी स्टैंड व इंटरनल पाथ बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया और एयरपोर्ट बिल्डिग का डिजाइन तैयार करे एयरपोर्ट अथारिटी को भेज दिया लेकिन एयरपोर्ट अथारिटी ने अभी डिजाइन को अप्रूवल नहीं दी।

मुख्य सचिव का कहना है कि सरकार एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के साथ लगातार बातचीत कर रही है। अप्रूवल मिलते ही काम शुरू करवा दिया जाएगा।

---

बुड्ढा दरियाप्रोजेक्ट में एक दिन की देरी भी बर्दाश्त नहीं :

विनी महाजन ने कहा कि बुड्ढा दरिया प्रोजेक्ट में अब एक दिन की देरी भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उद्यमी अपने सीईटीपी जल्द शुरू करें और निगम भी एसटीपी का काम जल्दी पूरा करवाए। उन्होंने नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल से कहा कि वे रोजाना मानिटरिग करें और रिपोर्ट लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.