जागरण संवाददाता, लुधियाना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित होने वाली यूजीसी नेट जून 2022 और दिसंबर 2021 परीक्षा के लिए हाल टिकट किसी भी समय जारी हो सकती है। परीक्षा आठ जुलाई से शुरू है जोकि अलग-अलग तिथियों अनुसार 14 अगस्त 2022 तक आयोजित की जानी है। 82 विषयों में होने वाली यह परीक्षा कालेजों, यूनिवर्सिटीज में सहायक प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फेलोशिप या सहायक के लिए होने जा रही है। एनटीए हाल टिकट से पहले इंटीमेशन स्लिप भी जारी करेगा जिसमें उम्मीदवारों को यह बताया जाएगा कि परीक्षा किस शहर में है ताकि वह परीक्षा से पहले पूरे प्रबंध कर सकें। हालांकि इंटीमेशन स्लिप पर परीक्षा केंद्र नहीं बताया जाएगा, इसके बारे हाल टिकट में ही जानकारी दी जाएगी।

दो चरणों में होगी परीक्षा, हर चरण होगा तीन घंटे का

यूजीसी नेट परीक्षा दो चरणों में होगी और हर चरण तीन घंटे का होगा। पहला चरण सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तथा दूसरा चरण दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा। पेपर वन और पेपर टू में किसी तरह का कोई ब्रेक नहीं होगा। बता दें कि इस बार परीक्षा मर्जड साइकिल्स में होने जा रही है क्योंकि दिसंबर 2021 की परीक्षा कोरोना के चलते स्थगित कर दी गई थी। जुलाईमाह में यह परीक्षा 8, 9, 11 और 12 जुलाई को होगी तथा अगस्त में परीक्षा 12, 13 और 14 अगस्त यानी तीन दिनों तक जारी रहेगी।

यूजीसी नेट परीक्षा की हाल टिक ऐसे होगी डाउनलोड

यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर हाल टिकट किसी भी समय जारी हो सकती है। जैसे ही एनटीए इसे रिलीज करेगा, उम्मीदवार इस तरह से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार यूजीसीनेटडाटएनटीएडाटनिकडाटइन पर जाकर एडमिट कार्ड के आप्शन पर क्लिक करें। मांगे गए ब्यौरे के बाद सब्मिट का बटन क्लिक करें। एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होना शुरू हो जाएगा और इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Edited By: Vinay Kumar