Move to Jagran APP

पंजाब की दो महिलाएं बनीं मिसाल, साबित किया मानवता सबसे बड़ा धर्म, दो को दिया जीवनदान

पंजाब की दो सिख व मुस्लिम महिलाएं मिसाल बन गई हैं। उन्‍होंने अलग-अलग धर्म के व्‍यक्तियों को अपनी किडनी दान कर साबित किया है कि मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं। मुस्लिम महिला ने सिख पुरुष और सिख महिला ने मुस्लिम पुरुष को किडनी दी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 09:40 AM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 12:51 PM (IST)
पंजाब की दो महिलाएं बनीं मिसाल, साबित किया मानवता सबसे बड़ा धर्म, दो को दिया जीवनदान
किडनी डोनेट करने वाली मनप्रीत कौर और शकीला।

लुधियाना, [आशा मेहता]। दुनिया में इंसानियत सभी धर्मों से ऊपर है और यही सबसे बड़ा रिश्ता है। यह साबित किया है पंजाब की दो सिख और मुस्लिम महिलाओं ने। मालेरकोटला स्थित जमालपुर और फतेहगढ़ साहिब के गांव डरेन के दो परिवारों की ये महिलाओं दूसरों के लिए प्रेरणा बन गई हैं। सिख महिला ने अपनी किडनी देकर मुस्लिम पुरुष की जान बचाई तो मुस्लिम महिला ने अपनी किडनी दान कर सिख पुरुष को जीवनदान दिया है। फतेहगढ़ की मनप्रीत कौर ने मालेरकोटला के मुस्लिम व्‍यक्ति को अपनी किडनी दी तो मालेरकोटला की शकीला ने फतेहगढ़ के सिख युवक को अपनी किडनी का दान किया। दोनों महिलाओं ने शनिवार को अंगदान का भी संदेश दिया। दोनों को शनिवार को जिला उपायुक्‍त ने सम्‍मानित किया

loksabha election banner

चंडीगढ़ रोड पर स्थित अकाई अस्पताल में इन दोनों परिवारों के मरीजों की स्वैप किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी की गई। इनमें एक मरीज सिख और दूसरा मुस्लिम परिवार से है। इस दौरान सिख परिवार की महिला की किडनी से मुस्लिम पुरुष और मुस्लिम परिवार की महिला की किडनी से सिख पुरुष को जीवनदान मिला।

मालेरकोटला और फतेहगढ़ साहिब के मरीजों के परिवारों ने साबित किया कि इंसानियत का रिश्ता सबसे बड़ा

अस्पताल के चीफ यूरोलाजिस्ट व प्रसिद्ध किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डा. बलदेव सिंह औलख और उनकी टीम ने मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट की। डा. औलख का दावा है कि यह अपने-आप में दुनिया का पहला मामला है। स्वैप ट्रांसप्लांट के बाद दोनों मरीज स्वस्थ हैं। इस स्वैप ट्रांसप्लांट पर राज्यपाल बीपी सिंह बदनौर, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह और लुधियाना जामा मस्जिद के नायब इमाम मोहम्मद उस्मान ने बधाई दी है।

मलेरकोटला के शकील अहमद को किडनी डोनेट करने वाली मनप्रीत कौर अपने पति मनवीर के साथ।

शकीला की किडनी से मनवीर को जीवनदान और मनप्रीत कौर की किडनी ने बचाई शकील अहमद की जान

डा. बलदेव औलख ने बताया कि मालेरकोटला के 43 वर्षीय शकील अहमद की किडनी 2018 में खराब हो गई थी। दवाओं से इलाज चलता रहा। चार महीने पहले उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई। डायलिसिस होने लगा। वह किडनी ट्रांसप्लांट करवाना चाहते थे, लेकिन परिवार के किसी भी सदस्य का ब्लड ग्रुप उनके साथ मैच नहीं हुआ।

अपने भाई शकील अहमद के साथ मालेरकोटला की शकीला।

मनवीर का मां के साथ हुआ ग्रुप मैच पर वह बीपी व शुगर की मरीज

इसी तरह फतेहगढ़ के रहने वाले 30 वर्षीय मनवीर सिंह की किडनी भी 2018 में खराब हो गई। दो साल से डायलिसिस चल रहा था। उनकी मां जसविंदर कौर को छोड़कर पत्नी मनप्रीत कौर सहित परिवार के किसी भी सदस्य का ब्लड ग्रुप उनसे मैच नहीं हो रहा था। उनकी मां को हाई ब्लड प्रेशर और शुगर होने की वजह से किडनी नहीं ली जा सकती थी।

इस तरह बनी बात 

डा. बलदेव ने बताया कि दोनों मरीजों की जांच में पता चला कि मनवीर की पत्‍नी मनप्रीत का ब्लड ग्रुप ए पाजिटिव वाले शकील से मैच कर रहा है। शकील की बहन शकीला का ब्लड ग्रुप बी पाजिटिव ग्रुप वाले मनवीर से मैच कर रहा था। उन्होंने दोनों मरीजों के स्वजनों से बात की तो वे स्वैप ट्रांसप्लांट के लिए मान गए। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद दोनों मरीजों को सात दिन तक कोरोना स्क्रीङ्क्षनग और क्वारंटाइन में रखा गया। 14 अक्टूबर को शकीला की किडनी मनवीर और मनप्रीत कौर की किडनी शकील के ट्रांसप्लांट की गई।

शनिवार को अंगदान का संदेश देती शकीला, शकील अहमद, मनवीर सिंह और मनप्रीत कौर।

अब जिंदगी भर का रिश्ता बन गया

मनवीर ने कहा कि वह शकीला को पहले से नहीं जानते थे, लेकिन अब जिंदगी भर का रिश्ता बन गया है। जिंदगी बचाने वाली शकीला को अपनी बहन बना लिया है। वहीं रेडिमेड कपड़े बेचने का काम करने वाले मालेरकोटला निवासी शकील ने भी मनप्रीत को अपनी बहन बताते हुए उनसे मिली किडनी से उनकी जिंदगी बचाने के लिए आभार जताया।

शनिवार को अकाई अस्पताल में आयोजित समारोह में किडनी दान करने वाली मनप्रीत कौर और शकीला को डीसी वरिंदर शर्मा की ओर से सम्मानित किया गया। इस मौके पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह व लुधियाना जामा मस्जिद के नायब इमाम मोहम्मद उस्मान भी मौजूद रहे। इस अवसर पर डीसी वरिंदर शर्मा ने दोनों परिवारों की सराहना की। उन्‍होंने और लोगों से भी अपील की कि जात  पात और धर्म से ऊपर उठकर जरूरतमंदों के लिए किडनी डोनेट करने के लिए आगे आएं।

किडनी दान करने वाली शकीला को शनिवार को अकाई अस्‍पताल में सम्‍म‍ानित करते डीसी व अन्‍य।

यह भी पढ़ें: पंजाब सरकार और रेलवे की खींचतान में फंसी मालगाडिय़ां, नहीं शुरू हुआ परिचालन

यह भी पढ़ें: पंजाब के शौर्य चक्र विजेता बलविंदर हत्याकांड में पिस्टल व अन्य हथियार बरामद, चार और गिरफ्तार

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.