Move to Jagran APP

इस सप्ताह खूब सताएगी गर्मी, पारा पहुंचेगा 43 के पार, इन बातों का रखें विशेष ध्यान...

मई के महीने में अभी तक गर्मी से समय-समय पर राहत मिलती रही लेकिन अब गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना पूरे सप्ताह नहीं है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 10:49 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 05:02 PM (IST)
इस सप्ताह खूब सताएगी गर्मी, पारा पहुंचेगा 43 के पार, इन बातों का रखें विशेष ध्यान...
इस सप्ताह खूब सताएगी गर्मी, पारा पहुंचेगा 43 के पार, इन बातों का रखें विशेष ध्यान...

जेएनएन, लुधियाना। मई के महीने में अभी तक गर्मी से समय-समय पर राहत मिलती रही, लेकिन अब गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना पूरे सप्ताह नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे सप्ताह में मौसम में गर्माहट रहेगी और पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है। यही नहीं, इस दौरान लू के थपेड़ों की मार भी झेलनी पड़ेगी। इस सप्ताह में आसमान में बादलों की आवाजाही भी नहीं रहेगी और बारिश की संभावना भी नहीं है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार गत दिवस पंजाब में बठिंडा सबसे ज्यादा गर्म रहा। बठिंडा में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह अमृतसर व आनंदपुर साहिब में 38.2, फिरोजपुर में 39.5, जालंधर में 38.1, लुधियाना में 39.0, पठानकोट 38.5 व पटियाला में 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान के साथ साथ न्यूनतम तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह आसमान साफ रहेगा और तेज धूप के साथ लू भी चलेगी। जिसकी वजह से तापमान लगातार चालीस डिग्री सेल्सियस के पार बना रहेगा।

गर्मी में रखें विशेष ध्यान

गर्मियों में एलर्जी होना आम बात है। आंखों में पानी आना, जलन होना वगैरह आपको परेशान कर सकता है। इस मौसम में मक्खी और मच्छर भी बहुत ज्यादा होते हैं और इनके काटने से मलेरिया वगैरह की समस्या हो जाती है। इसके अलावा डायरिया भी एक कॉमन एलर्जी है जो तेज गर्मी के कारण होता है। इससे बचने के लिए आपको इन बातों पर ध्यान रखना जरूरी है।

डाइट का रखें ध्यान

गर्मी में एलर्जी आपको न परेशान करे इसके लिए जरूरी है कि आपकी डाइट भी परफेक्ट हो। आप ऐसी चीजें खाएं जो आपको एलर्जी होने से बचाएं। डाइटीशियन के मुताबिक सीजनल फ्रूटस में बहुत पानी होता है और इनमें टमाटर, खीरा और तरबूज खास है। इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

पहचानना है जरूरी

चूंकि गर्मी में ऑफिस या अन्य कामों के लिए बाहर निकलना ही पड़ता है। ऐसे में अगर थकान, डिहाइड्रेशन की शिकायत होती है तो इन्हें नजरअंदाज न करें। वरना यह गंभीर बीमारी में तब्दील हो जाएगी। दरअसल यह एलर्जी होने के सामान्य लक्षण है जो ध्यान न देने पर बढ़ जाते हैं। गर्मियों में होने वाली एलर्जी के लक्षण है, लगातार सिर दर्द होना, नाक के बजाय मुंह से सांस लेना, कान बंद होना, गले में खराश होना और नींद कम आना।

कैसे करें सुरक्षा

बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे को ढंक लें। इससे आप धूप व धूल-मिट्टी से बच सकेंगे और आपको डस्ट एलर्जी नहीं होगी। अगर आंखों में जलन की शिकायत हो, तो रात में आप आंखों पर ठंडे पानी की पियां रखें। इससे आराम मिलेगा।

लू लगने पर क्या करें

सबसे पहले मरीज को ठंडी और छायादार जगह में बिठाएं, कपड़े ढीले कर दें, पानी पिलाएं और ठंडा कपड़ा उसके शरीर पर रखें। शरीर के तापमान को कम करने की कोशिश करें। नमक व चीनी का घोल देने के साथ हल्का तरल पदार्थ दें। ज्यादा परेशानी होने पर चिकित्सक से संपर्क करें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.